A
Hindi News भारत राजनीति UP Election 2017: बीजेपी को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी-कांग्रेस का गठबंधन तय

UP Election 2017: बीजेपी को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी-कांग्रेस का गठबंधन तय

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को घेरने के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन तय हो गया है। किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी और कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इसका ऐलान होना

 rahul_akhilesh- India TV Hindi rahul_akhilesh

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को घेरने के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन तय हो गया है। किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी और कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इसका ऐलान होना बाकी है। इस गठबंधन में अजित सिंह की RLD सहित कुछ दूसरे छोटे दलों को भी शामिल किया जा सकता है लेकिन RLD की शर्त की वजह से महागठबंधन का ऐलान नहीं हो पा रहा है।

महागठबंधन में सीटों का फॉर्मूला

सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी करीब 300 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। कांग्रेस को 95-105 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस ने 2012 में जीती अपनी सभी 28 सीटें मांगी हैं। इसके अलावा 2012 में 37 सीटों पर दूसरे नंबर पर रही भी कांग्रेस ने दावा ठोका है। अमेठी-रायबरेली में ज्यादातर सीटें कांग्रेस को देने पर सहमति बन गई है

RLD 28 सीटें मांग रही है जबकि कांग्रएस-एसपी उसे सिर्फ 20 सीटें देना चाहती हैं। यही वजह है कि गठबंधन का ऐलान में देरी हो रही है। 

इस बीच कांग्रेस नेता पी एल पुनिया का कहना है कि सीटें तय हो रही हैं और सकारात्मक गठबंधन होगा बनेगा। हालंकि यूपी प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या का दावा है कि गठबंधन कैसा भी हो प्रदेश में जीत बीजेपी की ही होगी।

Latest India News