A
Hindi News भारत राजनीति उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लागू, विधानसभा निलंबित

उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लागू, विधानसभा निलंबित

उत्तराखंड में संवैधानिक संकट को देखते हुए राष्ट्रपति शासन लगाया गया है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत इस उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

uttarakhand crisis- India TV Hindi uttarakhand crisis

नई दिल्ली: उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाया गया साथ ही विधानसभा को निलंबित कर दिया गया है। उत्तराखंड में संवैधानिक संकट को देखते हुए राष्ट्रपति शासन लगाया गया है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत इस उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राजनीतिक संकट से घिरे अपने राज्य में केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रपति शासन लगाने के खतरे की आशंका व्यक्त करते हुए आज कहा था कि यह लोकतंत्र की हत्या होगी और संसदीय प्रणाली में यह स्वीकार्य नहीं है।

राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने से एक दिन पहले उन्होंने संवाददाताओं से कहा, केंद्र सरकार उत्तराखंड जैसे एक छोटे राज्य को राष्ट्रपति शासन से धमका रही है। संसदीय व्यवस्था में यह स्वीकार्य नहीं है। राष्ट्रपति शासन की एक प्रक्रिया होती है।

रावत ने भाजपा पर धनबल और बाहुबल से लोकतंत्र पर हमला करने का तथा चार साल से चल रही कांग्रेस सरकार को गिराने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया। 

Latest India News