A
Hindi News भारत राजनीति AAP Sushil Gupta: आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता समेत राज्यसभा के तीन और सांसद सस्पेंड, अब तक 23 सांसदों पर हुई कार्रवाई

AAP Sushil Gupta: आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता समेत राज्यसभा के तीन और सांसद सस्पेंड, अब तक 23 सांसदों पर हुई कार्रवाई

AAP Sushil Gupta: आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता समेत तीन सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है। तीनों सांसद राज्यसभा में आसन के सामने आकर नारेबाजी और हंगामा कर रहे थे।

Rajyasabha MP Suspend- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rajyasabha MP Suspend

Highlights

  • कल आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को सस्पेंड किया गया था
  • अब तक राज्यसभा के 23 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड
  • सस्पेंशन के खिलाफ संसद भवन परिसर में प्रदर्शन

AAP Sushil Gupta:  राज्यसभा से आज फिर विपक्ष के तीन सांसदों को इस हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया। सदन में आसन के समक्ष आकर नारेबाजी और हंगामा करने के कारण आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता समेत तीन सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है। तीनों सांसद राज्यसभा में आसन के सामने आकर नारेबाजी और हंगामा कर रहे थे। जिसके बाद सस्पेंशन की कार्रवाई की गई।  आम आदमी पार्टी सुशील गुप्ता, संदीप पाठक और एक अन्य विपक्षी सांसद अजीत भुईयां को सस्पेंड कर दिया गया।

अब तक कुल 23 सांसद सस्पेंड

इससे पहले राज्यसभा में हंगामे के चलते 20 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है। 20 सांसदों में तृणमूल कांग्रेस के सात, द्रमुक के छह, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के तीन, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और आप के एक-एक सदस्य शामिल हैं। आज तीन और सांसदों के निलंबन के बाद यह संख्या बढ़कर 23 हो गई है। 

50 घंटे का विरोध प्रदर्शन

बुधवार से इन निलंबित सांसदों ने संसद भवन परिसर के अंदर 50 घंटे का विरोध प्रदर्शन शुरू किया। अपने खिलाफ हुई कार्रवाई के विरोध में संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष बुधवार की पूरी रात मौजद रहे। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और कुछ अन्य सदस्यों ने रात के समय धरना दिया। निलंबित विपक्षी सदस्य अपने निलंबन के खिलाफ बुधवार से 50 घंटे का धरना दे रहे हैं। 

एकजुट हुईं विपक्षी पार्टियां

विरोध प्रदर्शन पर बैठे सांसदों के भोजन आदि के लिए विपक्षी पार्टियां विशेष इंतजाम कर रही हैं। इस प्रदर्शन में शामिल सांसदों के लिए दही-चावल से लेकर इडली-सांभर, ‘गाजर का हलवा से लेकर फल तक की व्यवस्था की गई है। अपनी एकजुटता और राजनीतिक ताकत दिखाने के लिए किए जा रहे प्रदर्शन के लिए विपक्षी पार्टियां एकजुट हुई हैं और क्रमवार पार्टियों को धरने पर बैठे लोगों के लिए खाने-पीने के सामान से लेकर अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी दी गई है। दिन की व्यव्स्था के लिए रोस्टर को इसके लिए बनाए गए व्हाट्सऐप ग्रुप पर साझा किया जा रहा है ताकि सभी को समय से जानकारी दी जा सके। 

Latest India News