A
Hindi News भारत राजनीति Gujarat Election: 'पीएम को बड़े-बड़े वादे करने का और मिल पाए समय, इसलिए नहीं आई गुजरात चुनाव की तारीख'

Gujarat Election: 'पीएम को बड़े-बड़े वादे करने का और मिल पाए समय, इसलिए नहीं आई गुजरात चुनाव की तारीख'

Gujarat Election: गुजरात सरकार का कार्यकाल 23 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। इसको देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस वजह से चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी हो रही है। पिछली बार के मुकाबले साल 2022 का गुजरात का चुनाव एक हफ्ते आगे या पीछे हो सकता है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Gujarat Election: भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग(EC) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होगी और पूरे हिमाचल में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। इसी बीच कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा इसलिए नहीं की गई ताकि पीएम मोदी को और बड़े-बड़े वादे करने तथा उद्घाटन करने का समय मिल जाए। बता दें कि ऐसी संभावना जताई जा रही थी, दोनों राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान एक साथ हो सकता है। 

दिवाली के बाद घोषित होंगीं गुजरात चुनाव की डेट 

कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘निश्चित तौर पर यह इसलिए किया गया ताकि प्रधानमंत्री को और बड़े-बड़े वादे करने तथा उद्घाटन करने का समय मिल जाए। यह हैरान करने वाला नहीं है।’’ कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने दावा किया, ‘‘गुजरात के चुनावों की तारीख़ दिवाली के बाद घोषित होंगीं। तब तक सरकारी खर्चे पर प्रधानमंत्री मोदी खूब जी भर कर प्रचार कर सकते हैं, साथ ही रेवड़ियां भी बांट सकते हैं!’’ आपको बता दें कि साल 2017 विधानसभा चुनाव में भी चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के ऐलान के करीब 13 दिन बाद गुजरात चुनाव के ऐलान की घोषणा की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कुछ दिनों बाद ही गुजरात चुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी।

8 दिसंबर को होगी मतगणना 

वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि आठ दिसंबर को मतगणना की जाएगी। गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त होगा। आपको बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटों पर चुनाव होना है। चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 

Latest India News