A
Hindi News भारत राजनीति महुआ मोइत्रा की जाएगी लोकसभा सदस्यता? सोमवार 4 दिसंबर को हो जाएगा साफ़

महुआ मोइत्रा की जाएगी लोकसभा सदस्यता? सोमवार 4 दिसंबर को हो जाएगा साफ़

सवाल पूछने के बदले पैसे लेने के आरोप के मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सोमवार को लोकसभा में एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट रखी जाएगी।

 महुआ मोइत्रा - India TV Hindi Image Source : फाइल महुआ मोइत्रा

नई दिल्ली: सवाल पूछने के बदले व्यापारी से पैसे लेने के आरोपों का सामना कर रहीं तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के लिए सोमवार बेहद बड़ा दिन है। सोमवार 4 दिसंबर से लोकसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है और इसी दिन उनके खिलाफ इस मामले में रिपोर्ट सदन में पेश की जाएगी। इस रिपोर्ट के बाद तय हो जाएगा कि महुआ मोइत्रा लोकसभा की सदस्य बनी रहेंगी या उन्हें अपनी सदस्यता गंवानी पड़ेगी।

बता दें कि लोकसभा की एथिक्स कमिटी ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को 'रिश्वत लेकर सवाल पूछने' के मामले में सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की है। लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रसारित कार्य सूची के अनुसार, आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे। समिति ने गत 9 नवंबर को एक बैठक में मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए अपनी रिपोर्ट स्वीकारी थी। 

रिपोर्ट में की गई है निष्कासित करने की सिफारिश

समिति के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था, जिसमें कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल थीं, जिन्हें पहले ही पार्टी से निलंबित कर दिया गया था। विपक्षी दलों से संबंधित समिति के चार सदस्यों ने असहमति नोट प्रस्तुत किए। विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट को "फिक्स्ड मैच" (पहले से नतीजा तय किया हुआ मैच) करार दिया था और कहा था कि भाजपा के लोकसभा सदस्य निशिकांत दुबे द्वारा की गई शिकायत के पक्ष में कुछ सबूत नहीं दिए गए थे। अगर सदन इस रिपोर्ट को अनुमोदित कर देता है तो मोइत्रा की सदस्यता खत्म हो जाएगी। संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और 22 दिसंबर तक चलेगा।

Latest India News