A
Hindi News भारत राजनीति India Tv Poll: मोहन यादव को MP का नया CM घोषित करने से भाजपा को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा?

India Tv Poll: मोहन यादव को MP का नया CM घोषित करने से भाजपा को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा?

India TV Poll: भारतीय जनता पार्टी ने एमपी में मोहन यादव को सीएम बनाया है। ऐसे में मोहन यादव को MP का नया CM घोषित करने से भाजपा को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा? इसे लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया, जिसके नतीजे कुछ ऐसे रहे...

इंडिया टीवी पोल के नतीजे।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी पोल के नतीजे।

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद अब सभी राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम का ऐलान भी कर दिया गया है। इनमें से सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का रहा है। एमपी में भाजपा ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने यूपी और बिहार जैसे राज्यों को साधने के लिए एमपी में एक 'यादव' को मुख्यमंत्री बनाया है। सवाल यह भी उठता है कि क्या मोहन यादव को MP का नया CM घोषित करने से भाजपा को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा? इसी को लेकर इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए इस सवाल पर जनता की नब्ज टटोली, जिस पर चौंकाने वाले जवाब मिले।   

क्या था सवाल?

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि 'मोहन यादव को MP का नया CM घोषित करने से भाजपा को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 12735 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि हां, बिल्कुल एमपी में मोहन यादव को सीएम बनाने का फायदा भारतीय जनता पार्टी को यूपी और बिहार में भी मिलेगा।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

यहां कुल आंकड़ों की बात करें तो इंडिया टीवी के इस पोल में कुल 12735 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 77 फीसदी लोगों का मानना था कि मोहन यादव को मध्यप्रदेश में सीएम बनाने का भारतीय जनता पार्टी को यूपी और बिहार में फायदा मिलेगा। वहीं 17 फीसदी लोगों का मानना था कि भाजपा द्वारा मोहन यादव को एमपी का सीएम बनाने का यूपी और बिहार में ज्यादा असर नहीं देखने को मिलेगा। इसके साथ ही 6 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना। ऐसे लोगों का मानना है कि यह आगामी चुनावों में स्पष्ट होगा कि मोहन यादव को एमपी का सीएम बनाना भारतीय जनता पार्टी के लिए यूपी-बिहार में कितना फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़ें- 

‘नेहरू की वजह से नहीं आया था अनुच्छेद 370’, जानें फारूक अब्दुल्ला ने किसे ठहराया जिम्मेदार

एमपी में 'यादव सीएम' से भाजपा को यूपी-बिहार में मिलेगी बढ़त! जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Latest India News