A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश CAA protest: मेरठ में 1025 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, 356 लोग गिरफ्तार

CAA protest: मेरठ में 1025 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, 356 लोग गिरफ्तार

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा में पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। मेरठ पुलिस ने कुल 365 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि 1025 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

<p>Uttar Pradesh</p>- India TV Hindi Uttar Pradesh

मेरठ: संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा में पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। मेरठ पुलिस ने कुल 365 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि 1025 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार ने बताया, ''नागरिकता कानून को लेकर जो विवाद चल रहा था वो अफवाह फैलाने वाला ज्यादा था। मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर में भीड़ हिंसक हुई, भीड़ को हटाने के लिए कम से कम बल का प्रयोग किया, लाखों लोगों की भीड़ सड़कों पर आ गई थी। ऐसा लग रहा था कि सब कुछ पहले से सुनियोजित था। अब हम सीसीटीवी फुटेज और बाकी जरिए जो सबूत मिले है उसके आधार पर दंगाइयों की पहचान कर उनपर कार्रवाई करेंगे।''

उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पिछले हफ्ते मेरठ समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। इस दौरान भीड़ ने इस्लामाबाद पुलिस चौकी को फूंक दिया और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई थी। प्रदर्शन के दौरान हिंसा में मेरठ में 5 प्रदर्शनकारियों की मौत हुई थी जबकि तीन पुलिसवालों को भी गोली लगी थी।

गत रविवार को प्रियंका गांधी ने बिजनौर में उन दो युवकों के परिवारों से मुलाकात की थी जो प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में मारे गए थे। प्रियंका ने सोमवार को इन दोनों युवकों को ‘शहीद’ करार दिया था और कहा था कि इनके नाम पर सभी लोग संकल्प लें कि संविधान की रक्षा की जाएगी। कांग्रेस संशोधित नागरिकता कानून को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए इसका खुलकर विरोध कर रही है। पार्टी ने इसी मुद्दे पर सोमवार को दिल्ली में राजघाट पर सत्याग्रह किया था।

Latest Uttar Pradesh News