A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश राम मंदिर: भूमि पूजन के एक साल पूरा होने पर अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, देखा राम मंदिर का भव्य मॉडल

राम मंदिर: भूमि पूजन के एक साल पूरा होने पर अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, देखा राम मंदिर का भव्य मॉडल

अयोध्या पहुंचकर सीएम योगी ने सबसे पहले राम मंदिर का भव्य मॉडल देखा। एक साल पहले आज के ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था।

राम मंदिर: भूमि पूजन को एक साल पूरा होने पर अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, देखा राम मंदिर का भव्य मॉडल- India TV Hindi Image Source : PTI राम मंदिर: भूमि पूजन को एक साल पूरा होने पर अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, देखा राम मंदिर का भव्य मॉडल

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के दौरे पर हैं, आज 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन को एक साल पूरा हो गया है और सीएम योगी आदित्यनाथ मंदिर निर्माण कार्य देखने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं। अयोध्या पहुंचकर सीएम योगी ने सबसे पहले राम मंदिर का भव्य मॉडल देखा। एक साल पहले आज के ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था। ॉ

सीएम योगी के अयोध्या दौरे पर श्रीराम जन्मभूमि पर विशेष अनुष्ठान होने जा रहा है जिसमें मुख्यमंत्री योगी भाग ले रहे हैं। मुख्यमंत्री इसके बाद मुख्यमंत्री योगी रामलला के दर्शन करके आशीर्वाद लेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का यह 29वां अयोध्या दौरा है। 

अपने अयोध्या दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी लगभग 3 घंटे अयोध्या में रहने वाले हैं, इस दौरान विशेष अनुष्ठान किया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री भाग लेंगे, अनुष्ठान के दौरान मंत्रोच्चार के साथ नवग्रह पूजन होगा और भगवान राम की विशेष पूजा भी की जाएगी। इसके बाद योगी आदित्यनाथ रामलला के दर्शन करने के बाद राम मंदिर निर्माण कार्य की जानकारी लेंगे और संतों तथा धर्माचार्यों से मुलाकात करेंगे। 

अयोध्या में शिलापूजन के एक साल होने पर बड़ी है तो अब वो तारीख भी दे दी गई है जब भक्त रामलला के दर्शन भव्य मंदिर के गर्भगृह में कर सकेंगे। अयोध्या में राममंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालु दो साल बाद यानि दिसबंर 2023 से दर्शन कर सकेंगे। जबकि मंदिर का काम 2025 तक पूरा होगा।

अयोध्या में बन रहा भगवान राम का भव्य मंदिर अपने आप में अनोखा मंदिर होगा। मुख्य मंदिर के 3 फ्लोर होंगे और पांच मंडप होंगे, मंदिर की कुल लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट होगी और हर फ्लोर की हाइट 20 फीट होगी। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर से शिखर तक की ऊंचाई 161 फीट होगी। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर 160 स्तंभ होंगे। पहले फ्लोर पर 132 स्तंभ होंगे तथा दूसरे फ्लोर पर 74 स्तंभ होंगे, मंदिर का निर्माण राजस्थानी पत्थरों और संगमरमर से किया जा रहा है। 

Latest Uttar Pradesh News