A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी: लखनऊ में जीका वायरस के मरीजों के लिए बनाए जाएंगे कंटेनमेंट जोन

यूपी: लखनऊ में जीका वायरस के मरीजों के लिए बनाए जाएंगे कंटेनमेंट जोन

जीका प्रभावित राज्यों और विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची बनाने के लिए हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉप पर भी प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए जिले के आठ अस्पतालों में जीका वायरस वार्ड बनाए जा रहे हैं।

<p>लखनऊ में जीका वायरस...- India TV Hindi Image Source : PTI लखनऊ में जीका वायरस के मरीजों के लिए बनाए जाएंगे कंटेनमेंट जोन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में जीका वायरस संक्रमित के घर के चारों ओर 400 मीटर तक कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। साथ ही मरीज को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार अधिकारियों को निगरानी समितियों को सक्रिय करने के लिए कहा गया है।

निगरानी के लिए 550 सुपर सर्विलांस टीमों का गठन किया गया था। बयान में कहा गया है कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में 25 टीमें मौजूद रहेंगी और वे घर-घर जाकर संक्रमितों का सर्वेक्षण और निगरानी करेंगी। जीका प्रभावित राज्यों और विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची बनाने के लिए हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉप पर भी प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए जिले के आठ अस्पतालों में जीका वायरस वार्ड बनाए जा रहे हैं।

होर्डिंग्स और पम्फलेट के साथ वायरस के खिलाफ जागरूकता अभियान भी शुरू किया जाएगा। जीका वायरस के लिए भी हेल्पलाइन जारी की गई है। जनता एकीकृत नियंत्रण एवं कमान केंद्र (आईसीसीसी) पर फोन कर इस बीमारी की जानकारी ले सकती है।

Latest Uttar Pradesh News