A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Coroanvirus: उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से शुरू होगा सीरो-सर्वे

Coroanvirus: उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से शुरू होगा सीरो-सर्वे

उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से बड़े पैमाने पर सीरो सर्वे होने जा रहा है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सैंपल जमा करने से पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दो राउंड की ट्रेनिग दी जाएगी।

Covid19- India TV Hindi Image Source : PTI Coroanvirus: उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से शुरू होगा सीरो-सर्वे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से बड़े पैमाने पर सीरो सर्वे होने जा रहा है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सैंपल जमा करने से पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दो राउंड की ट्रेनिग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी इस सर्वे को मॉडरेट करेगी। ये सर्वे कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा समेत 11 जिलों में किया जाएगा। हम आपको बता दें कि दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र में सीरो सर्वे हो चुका है।

 4-6 सितंबर के बीच सैंपल लिए जाएंगे। हरेक जिले से कम से कम 1,080 सैंपल लिए जाएंगे। इसका मतलब हुआ कि सभी 11 जिलों से कम से कम 11,080 सैंपल लिए जाएंगे। सीरो सर्वे से ये पता लगाया जाता है कि कितने लोगों में कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. विश्वजीत कुमार ने कहा, ये जानते हुए कि कोरोनावायरस के ज्यादातर मामले बिना लक्षण वाले होते हैं और सबका आरटी-पीसीआर टेस्ट नहीं हो सकता, सीरो सर्वे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Latest Uttar Pradesh News