A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश CM योगी ने कहा, सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए बनाएं मोबाइल ऐप

CM योगी ने कहा, सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए बनाएं मोबाइल ऐप

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 से 44 साल आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के कोविड टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है।

Yogi Adityanath UP Hospitals, Yogi Adityanath UP Hospitals Mobile App, UP Hospitals Mobile App- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए मोबाइल ऐप बनाने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के जिला अस्पतालों समेत सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध चिकित्सकों, औषधियों तथा उपकरणों की जानकारी आम जनता को देने के लिए एक मोबाइल ऐप्लीकेशन विकसित करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने बुधवार को टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि ‘स्वास्थ्य विभाग के अधीन संचालित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा जिला अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं का एक डेटाबेस तैयार किया जाए।’

सीएम ने निर्देश दिया कि इनकी जियो मैपिंग करते हुए, चिकित्सकों की संख्या, पैरामेडिकल स्टाफ की स्थिति, दवाओं की उपलब्धता, भवन, उपकरणों की स्थिति आदि के संबंध में जानकारी देने वाला मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह आम जनता के लिए उपयोगी होगा। मुख्यमंत्री ने दावा किया, ‘टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र के अनुरूप कोरोना के खिलाफ हमारी रणनीति कारगर सिद्ध हो रही है। एक ओर जहां प्रदेश में कोविड टेस्टिंग में हर दिन एक नया रिकॉर्ड बन रहा है, वहीं रोजाना आने वाले नए मामलों में निरंतर कमी आती जा रही है। साथ ही स्वस्थ होने की दर बेहतर होती जा रही है। उपचाराधीन मामलों में आई कमी अच्छे संकेत देती है।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 से 44 साल आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के कोविड टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। न्यायिक सेवा के लोगों, मीडिया प्रतिनिधियों के अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए सभी जिलों में 2-2 केंद्र बनाये जाएं। योगी ने जोर दिया कि जिन अभिभावकों के बच्चे 12 वर्ष से कम आयु के हैं, उनका टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाना जरूरी है। 

सीएम ने कहा, ‘इस संबंध में विधिवत कार्ययोजना बनाई जानी चाहिए। हर जिले में 'अभिभावक स्पेशल' बूथ बनाये जाएंगे। अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाए। यह अभिभावक के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा के लिए उपयोगी होगा। इसे अभियान के रूप में संचालित किया जाना चाहिए।’ उन्होंने दावा किया कि कोविड जांच में यूपी हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में तीन लाख 58 हजार 273 नमूनों की जांच की गई है। इसमें एक लाख 48 हजार नमूने RT-PCR के लिए जिलों से भेजे गए हैं। (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News