A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी वालों को लग सकता है झटका, महंगी हो सकती है बिजली

यूपी वालों को लग सकता है झटका, महंगी हो सकती है बिजली

उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में बिजली मंहगी हो सकती है। विद्युत नियामक आयोग ने खर्च में बढ़ोतरी और राजस्व में कमी को पूरा करने के मकसद से मंगलवार को बिजली की दरें 11.69 प्रतिशत तक बढाने का प्रस्ताव किया। 

Electricity- India TV Hindi Image Source : FILE उत्तर प्रदेश में बिजली हो सकती है महंगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में बिजली मंहगी हो सकती है। विद्युत नियामक आयोग ने खर्च में बढ़ोतरी और राजस्व में कमी को पूरा करने के मकसद से मंगलवार को बिजली की दरें 11.69 प्रतिशत तक बढाने का प्रस्ताव किया।

सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि आयोग ने नियामक अधिभार (राज्य की वितरण कंपनियों के लिए 4.28 प्रतिशत) समाप्त कर दिया है। इस हिसाब से घरेलू, औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों में 7.41 प्रतिशत की बढोतरी होगी। नयी बिजली दरें सरकार द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी करने की तारीख से लागू हो जाएंगी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि घरेलू मीटर श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए 8 से 12 फीसदी के बीच बढ़ोतरी होगी। इसी प्रकार औद्योगिक (भारी) उपभोक्ताओं के लिए 5 से 10 प्रतिशत बढ़ोतरी की गयी है। विज्ञप्ति के मुताबिक कृषि क्षेत्र के मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए शहरी क्षेत्र में नौ प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की गयी है। 

Latest Uttar Pradesh News