A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश IAS, SSC, NEET, JEE, बैंकिंग सहित कई प्रतियोगिता परीक्षाओं की फ्री कोचिंग, योगी सरकार ने किया शुभारंभ

IAS, SSC, NEET, JEE, बैंकिंग सहित कई प्रतियोगिता परीक्षाओं की फ्री कोचिंग, योगी सरकार ने किया शुभारंभ

Free Coaching: अभ्युदय योजना के तहत राज्य सरकार सिविल सेवा, NEET, JEE, SSC, NDA, CDS, बैंकिंग व टीईटी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को निशुल्क कोचिंग करवाएगी।

good news free coaching for ias ssc banking neet jee nda cds free coaching for competitive exam in u- India TV Hindi Image Source : FILE IAS, SSC, NEET, JEE, बैंकिंग सहित कई प्रतियोगिता परीक्षाओं की फ्री कोचिंग, योगी सरकार ने किया शुभारंभ (Representational Image)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। योगी सरकार आज से सूबे में अभ्युदय योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार सिविल सेवा, NEET, JEE, SSC, NDA, CDS, बैंकिंग व टीईटी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को निशुल्क कोचिंग करवाएगी।

अभ्युदय योजना के उद्घाटन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभ्युदय योजना में प्रदेश में कल से कक्षाएं शुरू होंगी। जिन युवाओं का संक्षिप्त टेस्ट से सेलेक्शन हुआ है उन्हें मंडल मुख्यालय में क्लास अटेंड करने का अवसर मिलेगा। पहले चरण में 50,000 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। आने वाले समय में हम सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को इसके साथ जोड़ेंगे। शुरुआत में कुछ ही परीक्षाएं होंगी लेकिन धीरे-धीरे हम इसके दायरे को बढ़ाएं। आइए आपको बतातें हैं यूपी सरकार की अभ्युदय योजना की अन्य विशेषताएं।

पढ़ें- राम मंदिर निर्माण के लिए 80 शिया अनाथों ने दिया दान
पढ़ें- ड्रैगन फ्रूट में सेहत खजाना, बदलेगा किसानों का मुकद्दर, योगी सरकार करने जा रही है ये काम

  1. फ्री कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों का चयन पात्रता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
  2. चयनित अभ्यर्थियों के निशुल्क प्रशिक्षण के लिए मंडल मुख्यालयों में प्रशिक्षण केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी। 
  3. ऑफलाइन व ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न की जानकारी
  4. गुणवत्तापूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए ई-लर्निंग कंटेन्ट प्लेटफार्म का सृजन
  5. सीनियर IAS और IPS अधिकारियों से लेकर भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस  एवं अन्य संवर्ग के अधिकारियों/रिटायर्ड अधिकारियों एवं विषय विशेषज्ञों से अध्ययन एवं मार्गदर्शन का अवसर मिलेगा।
  6. वेबिनार, लाइव सेशनल और सेमिनार के माध्यम से अभ्यर्थियों की समस्या के समाधान की सुविधा।

पढ़ें- नेपाल की झील में आई दरारें, यूपी की शारदा नदी में आ सकता है उफान, अलर्ट पर 50 गांव
पढ़ें- उत्तर प्रदेश: छोटे बच्चों की कक्षाएं शुरू करने से पहले स्कूलों को करना होगा इन दिशानिर्देशों का पालन

इस योजना के बारे में पिछले हफ्ते यूपी सरकार के एक अधिकारी ने बताया था कि पहले चरण में 'अभ्युदय' कोचिंग सेंटर डिविजनल लेवल पर स्थापित किए जाएंगे और अगले चरण में इन्हें ड्रस्ट्रिक्ट लेवल पर स्थापित किया जाएगा। एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं को लेकर गाइडेंस के मामले में, यूपी के सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्टूडेंट्स के किसी भी संदेह को दूर करने के लिए doubt solving sessions का आयोजन किया जाएगा ताकि वो अपने लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुन सकें।

Latest Uttar Pradesh News