A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश हाथरस कांड: कड़े बंदोबस्त के बीच पीड़िता का परिवार लखनऊ पहुंचा, आज हाईकोर्ट में होगा पेश

हाथरस कांड: कड़े बंदोबस्त के बीच पीड़िता का परिवार लखनऊ पहुंचा, आज हाईकोर्ट में होगा पेश

पीड़िता का परिवार सोमवार सुबह हाथरस से लखनऊ की ओर रवाना हो गया है। पीड़िता के परिवार को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच लखनऊ लाया जा रहा है।

<p>hathras</p>- India TV Hindi Image Source : ANI hathras

हाथरस में दलित समुदाय की 19 वर्षीय एक युवती के कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में पीड़िता के परिजन सोमवार को इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ खंडपीठ के समक्ष पेश होंगे। इस बीच पीड़िता का परिवार सोमवार सुबह हाथरस से लखनऊ की ओर रवाना हुआ। कुछ देर पहले परिवार लखनऊ पहुंच गया है। पीड़िता के परिवार को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच लखनऊ लाया गया है। बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच ने सोमवार को परिवार को कोर्ट के सामने पेश होने के निर्देश दिए थे। हाथरस में 14 सितंबर को एक युवती के साथ कथित रेप की घटना सामने आई थी। गंभीर रूप से घायल इस युवती ने 15 दिनों के बाद दिल्ली के अस्पताल में दम तोड़ दिया था। इसके बाद पुलिस ने रातों रात उस युवती का अंतिम संस्कार भी कर दिया था। 

हाथरस की एसडीएम अंजली गंगवार ने बताया कि

मैं पीड़िता के परिवार के साथ लखनऊ जा रही हूं। परिवार की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक भी हमारे साथ लखनऊ जा रहे हैं। 

HC ने 1 अक्टूबर को लिया स्‍वत: संज्ञान

अदालत ने एक अक्‍टूबर को हाथरस मामले का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव (गृह), पुलिस महानिदेशक, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्‍यवस्‍था), जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को सोमवार को तलब किया। खंडपीठ ने अधिकारियों को मामले से संबंधित दस्‍तावेज लेकर आने को कहा है। न्यायमूर्ति राजन रॉय और न्यायमूर्ति जसप्रीत सिंह की खंडपीठ ने यह आदेश दिया था। 

जिला न्यायाधीश बने नोडल अधिकारी

हाथरस के पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने शनिवार को बताया कि परिजनों को अदालत में पेश करने के मामले में जिला न्यायाधीश को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जायसवाल ने बताया कि युवती के परिवार की सुरक्षा का पर्याप्‍त इंतजाम किया गया है। परिवार की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी पुलिस उप महानिरीक्षक शलभ माथुर संभाल रहे हैं। 

क्या है हाथरस केस?

गौरतलब है कि हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में गत 14 सितंबर को एक दलित युवती से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार और मारपीट की गई थी। इस घटना में गंभीर रूप से घायल हुई लड़की की बाद में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। इस मामले में गांव के ही रहने वाले चार युवकों को गिरफ्तार किया गया था। 

CBI की एंट्री

बता दें कि हाथरस केस अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पास पहुंच गया है। CBI के प्रवक्ता आरके गौड़ ने कहा, ‘‘शिकायतकर्ता ने 14 सितंबर को आरोप लगाया था कि आरोपियों ने बाजरे के खेत में उसकी बहन का गला घोंटने की कोशिश की। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर और उसके बाद भारत सरकार की अधिसूचना के बाद सीबीआई ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है।’’

Latest Uttar Pradesh News