A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Kanpur Metro Video: कानपुर में ट्रैक पर दौड़ी मेट्रो ट्रेन, सिग्नल-दरवाजों का भी हुआ परीक्षण

Kanpur Metro Video: कानपुर में ट्रैक पर दौड़ी मेट्रो ट्रेन, सिग्नल-दरवाजों का भी हुआ परीक्षण

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने सोमवार को कहा कि कानपुर मेट्रो ने आज डिपो में टेस्ट ट्रैक पर दौड़ शुरू की, हम अगले कुछ महीनों में बड़े लक्ष्य हासिल करेंगे।  

Kanpur Metro News- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@ANINEWSUP Kanpur Metro News

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। कानपुर मेट्रो डिपो के पॉलीटेक्निक स्थित यार्ड में मेट्रो ट्रेन का सफलता पूर्वक पहला ट्रायल रन किया गया। इस दौरान कानपुर मेट्रो के सिग्नल और दरवाजे का भी परीक्षण किया गया। माना जा रहा है कि कनपुरियों को दीपावली पर मेट्रो का तोहफा मिल सकता है। वहीं कानपुर मेट्रो के पहले सफल ट्रायल पर UPMRC के एमडी केशव कुमार ने बधाई दी है। कानपुर मेट्रो के पहले रूट में फिलहाल सिग्नलिंग आदि का काम हो रहा है। इसके अलावा स्टेशनों को फाइनल टच दिया जा रहा है।

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने दी बधाई

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने सोमवार को कहा कि कानपुर मेट्रो ने आज डिपो में टेस्ट ट्रैक पर दौड़ शुरू की, हम अगले कुछ महीनों में बड़े लक्ष्य हासिल करेंगे। कानपुर में की मेट्रो स्टेशनों के ट्रैक भी बनकर लगभग तैयार हो चुके हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कानपुर में आज डिप्पो में मेट्रो का ट्रायल परिचालन किया गया। बताया जा रहा है कि इस दौरान मेट्रो की रफ्तार करीब 10-15 प्रति/किलोमीटर थी। डिपो के अंदर इसे अधिकतम 30 किलोमीटर की रफ्तार से चलाया जाएगा। मेट्रो को यूं तो अधिकतम 80 किलोमीटर की रफ्तार पर चलाया जाता है, लेकिन मुख्य रूट पर परीक्षण के दौरान इसे 90 किलोमीटर तक की रफ्तार तक चलाया जाएगा।

 

15 नवंबर को कानपुर मेट्रो का फर्स्ट ट्रायल किया जा सकता है

जानकारी के मुताबिक, कई मेट्रो स्टेशन बनकर लगभग तैयार हो चुके हैं। मेट्रो की तीन ट्रेनें डिपो में पहुंच चुकी हैं। कहा जा रहा है कि  कानपुर में मेट्रो के पहले सफल ट्रायल रन पर UPMRC के एमडी कुमार केशव ने पूरी टीम को बधाई दी है। बताते चलें कि कानपुर में पहले चरण में आईआईटी से मोतीझील के बीच मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाना है। मेट्रो का ट्रायल रन 15 नवंबर से रिसर्च एंड डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की देखरेख में होना है। खास बात है कि कानपुर मेट्रो के स्टेशन ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी भी लोगों को देंगे।

Latest Uttar Pradesh News