A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश आईबी के रडार पर आए नेपाल बॉर्डर के पास स्थित यूपी के मदरसे, पुलिस से मांगी जानकारी

आईबी के रडार पर आए नेपाल बॉर्डर के पास स्थित यूपी के मदरसे, पुलिस से मांगी जानकारी

उत्तर प्रदेश में नेपाल के बॉर्डर से लगने वाले जिलों में स्थित मदरसे इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के रडार पर आ गए हैं।

Madrasa, Madarsa, Uttar Pradesh Madrasa, Uttar Pradesh Madarsa, UP Madrasa- India TV Hindi उत्तर प्रदेश में नेपाल के बॉर्डर से लगने वाले जिलों में स्थित मदरसे इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के रडार पर आ गए हैं। AP Representational

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नेपाल के बॉर्डर से लगने वाले जिलों में स्थित मदरसे इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के रडार पर आ गए हैं। खुफिया विभाग ने इन मदरसों के बारे में उत्तर प्रदेश पुलिस से तमाम जानकारी मांगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईबी ने यूपी में कुछ जगहों पर हुई हिंसा के बाद पुलिस से 26 फरवरी को इन मदरसों के बारे में डीटेल मांगी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मदरसों की फंडिंग की जांच की जा रही है कि इनके पास पैसा कहां से और किस रास्ते आया है।

मदरसों की डीटेल खंगालने में जुटी पुलिस
रिपोर्ट्स के मुताबिक, IB ने यूपी पुलिस से नेपाल से सटे जिलों में बने सारे मदरसों की जानकारी मांगी है। यही वजह है कि यूपी की पुलिस नेपाल से सटे तमाम जिलों के मदरसों की हर डीटेल खंगालने में जुटी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईबी ने पुलिस से यह पता लगाने के लिए कहा है कि इन मदरसों में हाल के दिनों में क्या कुछ हुआ। पुलिस यह भी पता लगाएगी कि उन मदरसों मे जो भी काम हुआ उसका पैसा कहां से आया। साथ ही मदरसे की जमीन के मालिकाना हक को लेकर भी जानकारी इकट्ठा करने की बात कही गई है।

इन 7 जिलों पर है आईबी की नजर
आईबी ने यूपी के 7 ऐसे जिलों के मदरसों के बारे में जानकारी मांगी है जो नेपाल बॉर्डर से लगते हैं। इन जिलों में महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत शामिल हैं। यूपी पुलिस आईबी के निर्देश पर इन जिलों में स्थित मदरसों की जांच में जुट गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सीएए को लेकर पिछले दिनों कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा भी हो गई थी जिनमें कई लोग मारे गए थे। आईबी द्वारा पुलिस से यह जानकारी इसी हिंसा के बाद मांगी गई है।

Latest Uttar Pradesh News