A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश एवरेस्ट फतह करने वाले मुरादाबाद के पर्वतारोही रवि कुमार का शव मिला

एवरेस्ट फतह करने वाले मुरादाबाद के पर्वतारोही रवि कुमार का शव मिला

रवि कुमार ने शनिवार को नेपाली समय 1 बजकर 28 मिनट पर दोपहर में माउंट एवरेस्ट फतेह कर तिरंगा लहराया था। मुरादाबाद जनपद के भोला सिंह की मिलक निवासी पर्वतारोही रवि कुमार दुनिया की कई चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके हैं।

Ravi_Kumar- India TV Hindi Image Source : PTI Ravi_Kumar

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला पर्वतारोही रवि कुमार का शव सोमवार को मिल गया है। वह शनिवार को माउंट एवरेस्ट फतह करने के बाद लापता हो गए थे। शिखर से उतरने के दौरान वह 200 मीटर की ऊंचाई से गिर गए थे, जिससे उनकी मौत हो गई। पर्यटन विभाग के महानिदेशक दिनेश भट्टाराई ने कहा कि रवि कुमार की तलाश में जुटे बचाव कर्मियों को उनके लापता होने के 36 घंटे बाद शव मिला। माउंट एवरेस्ट पर तैनात हमारे अधिकारी ने पुष्टि की है कि 8200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बालकनी वाले इलाके में 150 से 200 मीटर की ऊंचाई से गिरने से उनकी मौत हुई। (ये भी पढ़ें: भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टेनलेस स्टील उत्पादक बना, जापान को पछाड़ा)

रवि कुमार ने शनिवार को नेपाली समय 1 बजकर 28 मिनट पर दोपहर में माउंट एवरेस्ट फतेह कर तिरंगा लहराया था। मुरादाबाद जनपद के भोला सिंह की मिलक निवासी पर्वतारोही रवि कुमार दुनिया की कई चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके हैं। रवि से किसी भी तरह से कोई संपर्क न होने के बाद से पूरा परिवार परेशान था, वहीं मुरादाबाद के लोग उसकी सलामती के लिए दुआएं कर रहे थे।

पिता हरकेश का कहना है कि 21 मार्च को रवि मुरादाबाद से रवाना हुए थे। उन्होंने बताया, "20 मई को सूचना आई थी कि रवि ने तिरंगा फहरा दिया है, लेकिन उसके बाद कोई सूचना नहीं मिली। अभी सूचना मिली है कि उसका मोबाइल मिल गया है, उसे कहीं किसी पेड़ पर फंसा हुआ बताया जा रहा है। ईश्वर उसकी रक्षा करे, मैं सभी देशवासियों से उम्मीद करता हूं कि वे उसके लिए दुआएं करें और वह सही सलामत घर वापस आ जाए।"

उधर, रवि के बड़े भाई मनोज ने बताया कि पिछली बार रवि से 16 मई को बात हुई थी और आज पता चला है कि जो 5 लोग दल में थे, उनमें से 3 वापस आ गए हैं, लेकिन रवि का पता नहीं चल रहा है। और हमसे किसी भी प्रशासनिक अधिकारी ने अभी तक कोई संपर्क नहीं किया है। रवि कुमार ने देश के लिए कई जगह अपनी जीत का तिरंगा फहराया है, माउंट एवरेस्ट भी ये तीसरी बार गए हैं। इन्होंने देश का नाम रौशन किया है।

ये भी पढ़ें: कौन है पाकिस्‍तान में मौत की सजा पाए कुलभूषण जाधव?
ये हैं भारत के रहस्यमयी खजाने जिनकी खोज अभी है बाकी...
यहां पर शादी के बाद दुल्हन से कराया जाता है जिस्मफरोशी का धंधा...

Latest Uttar Pradesh News