A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश पौष पूर्णिमा के दिन 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

पौष पूर्णिमा के दिन 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

माघ मेला के प्रथम स्नान पौष पूर्णिमा पर आज शाम पांच बजे तक 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बावजूद सुबह चार बजे से ही त्रिवेणी तट पर बनाए गए 14 घाटों पर संत महात्मा और श्रद्धालु स्नान के लिए आने लगे।

Purnima Snan- India TV Hindi Image Source : PTI Purnima Snan

इलाहाबाद: माघ मेला के प्रथम स्नान पौष पूर्णिमा पर आज शाम पांच बजे तक 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बावजूद सुबह चार बजे से ही त्रिवेणी तट पर बनाए गए 14 घाटों पर संत महात्मा और श्रद्धालु स्नान के लिए आने लगे। उप निदेशक (सूचना) डाक्टर संजय राय ने बताया कि आज शाम पांच बजे तक 32 लाख से अधिक लोगों ने संगम में स्नान किया। मेले में इस बार कंट्रोल रूम के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे से निगरानी के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा, मेला क्षेत्र में चिकित्सालयों एवं स्वच्छ पेयजल के साथ ही एलईडी लाइटों की भी व्यवस्था की गई है। 

उन्होंने बताया कि इस माघ मेला में वाटर एटीएम का प्रयोग सफल साबित हो रहा है। वाटर एटीएम के जरिए श्रद्धालुओं को आरओ का पानी पांच रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं, मेला क्षेत्र के बाहरी इलाकों से लेकर स्नान घाटों के समीप तक 4,000 से अधिक शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं।राय ने बताया कि मेला क्षेत्र में शौचालयों की निरंतर सफाई की व्यवस्था के लिए लगभग 2500 सफाईकर्मी लगाए गए हैं। 

इलाहाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि ने बताया कि माघ मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए आतंक रोधी दस्ते, एसटीएफ, खोजी कुत्ते और खुफिया अधिकारियों को लगाया गया है। साथ ही पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की मदद के लिए पुलिसकर्मी और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। इस बीच, उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल ने यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त काउंटर खोलने के अलावा संगम मेला क्षेत्र में एक आरक्षित और एक अनारक्षित टिकट काउंटर एवं एक पूछताछ काउंटर खोला है। साथ ही रेलवे ने विंध्याचल स्टेशन पर भी एक अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर खोला है। 

इलाहाबाद रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इलाहाबाद जंक्शन एवं आसपास के क्षेत्रों में 54 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिससे कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। साथ ही अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को भी तैनात किया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News