A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश बुंदेलखंड में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- यूपी के दो करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में जमा हुए 12 हजार करोड़

बुंदेलखंड में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- यूपी के दो करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में जमा हुए 12 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चित्रकूट सहित पूरे उत्तर प्रदेश के करीब दो करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में भी करीब 12 हजार करोड़ जमा हुए हैं। 

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI PM Narendra Modi

चित्रकूट। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को चित्रकूट में थे। यहां उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे यहां रोजगार के हजारों अवसर मुहैया कराएगा और यहां के सामान्य जन को बड़े-बड़े शहरों जैसी सुविधा से जोड़ेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में किसानों की बात भी की। किसानों के लिए अपनी सरकार का काम गिनवाते हुए उन्होंने कहा कि थोड़ी देर पहले ही यहां देश के किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें सशक्त करने के लिये 10 हजार एफपीओ यानि किसान उत्पादक संगठन बनाने की योजना शुरू की गयी है, किसान अब तक उत्पादक ही था और अब वह एफपीओ के माध्यम से व्यापार भी करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चित्रकूट सहित पूरे उत्तर प्रदेश के करीब दो करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में भी करीब 12 हजार करोड़ जमा हुए हैं। उन्होंने जनसभा में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने दशकों में वे दिन भी देखे हैं जब बुंदेलखंड और किसानों के नाम पर हजारों करोड़ रुपये के पैकेज घोषित होते थे, लेकिन किसान की जेब तक कुछ नहीं पहुंचता था, अब दिल्ली से जारी होने वाली पाई पाई उसके हकदार तक पहुंच रही है।

किसानों की आय बढ़ाने की बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष के बजट में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये है, जिनका लाभ किसानों को होगा। किसानों की आय बढ़ाने के लिये 16 सूत्री एक कार्यक्रम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसान को उसके खेत के कुछ किलोमीटर के दायरे में ही एक ऐसी व्यवस्था मिले, जो उसे देश की किसी भी मार्केट से जोड़ दे। आने वाले समय में ये ग्रामीण हाट कृषि अर्थव्यवस्था के नये केंद्र बनेंगी।

इनपुट- भाषा

Latest Uttar Pradesh News