A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश 7 सितंबर से दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो, ट्रायल रन आज से शुरू

7 सितंबर से दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो, ट्रायल रन आज से शुरू

लखनऊ में मेट्रो 7 सितंबर से संचालित होने लगेगी और इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शुक्रवार यानी आज से ही तैयारी शुरू कर दी है।

Lucknow Metro- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Lucknow Metro

लखनऊ (उत्तर प्रदेश): लखनऊ में मेट्रो 7 सितंबर से संचालित होने लगेगी और इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शुक्रवार यानी आज से ही तैयारी शुरू कर दी है। आज मेट्रो का ट्रायल रन किया जाएगा। लखनऊ में 20 मेट्रो ट्रेनें है जिसमें से 16 का ट्रायल होगा। इसके अलावा 7 सितंबर से भी सिर्फ 16 ट्रेन ही चलेंगी।

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक 24 मार्च से मेट्रो का संचालन लखनऊ में बन्द हो गया था। यात्रियों को 7 सितंबर से यात्रा में कोई दिक्कत न आए इसके लिए तकनीकी खामियों को जांचने के उद्देश्य से यह ट्रायल रन किया जा रहा है।

इस दौरान मेट्रो के सभी कर्मचारियों को मौजूद रहने को कहा गया है। ट्रायल रन के दौरान मेट्रो का कम्युनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैक, सिग्नल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर और कंट्रोलिंग में सामंजस्य की जांच होगी।

21 मेट्रो स्टेशन में से 20 पर 7 सितंबर से एक एंट्री गेट और एक एक्जिट गेट खोला जाएगा। श्रृंगार नगर मेट्रो स्टेशन पर एक ही गेट से एंट्री और एक्जिट होता है। इसलिए वहां अतिरिक्त कर्मचारी लगाए जाएंगे ताकि भीड़ ने लग सके। वहीं, लखनऊ मेट्रो में 7 सितंबर से शुरू होने वाली यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है। सभी यात्रियों के लिए मास्क पहन कर मेट्रो में प्रवेश अनिवार्य किया गया है। साथ ही यात्रियों को एक सीट छोड़ कर बैठना होगा।

Latest Uttar Pradesh News