A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश लखनऊ में दो और कोरोना वॉरियर्स ने अपना प्लाज्मा दान किया, अब तक 5 लोग आए सामने

लखनऊ में दो और कोरोना वॉरियर्स ने अपना प्लाज्मा दान किया, अब तक 5 लोग आए सामने

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्लाज्मा बैंक के लिये कोविड-19 से ठीक हुये दो और कोरोना योद्धाओं ने अपना प्लाज्मा दान किया है ।

<p>Plasma Therapy </p>- India TV Hindi Image Source : AP Plasma Therapy 

लखनऊ। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्लाज्मा बैंक के लिये कोविड-19 से ठीक हुये दो और कोरोना योद्धाओं ने अपना प्लाज्मा दान किया है । इस तरह अब संस्थान के पास पांच लोगों का प्लाज्मा एकत्र हो गया है। केजीएमयू की ‘ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन’ विभाग की अध्यक्ष डॉ.तूलिका चंद्रा ने मंगलवार को बताया,‘‘संस्थान में कोरोना वायरस से ठीक हुये दो लोग फैजान और जावेद ने सोमवार देर रात रोजा इफ्तार के बाद अपना प्लाज्मा दिया । 

इसमें से फैजान का प्लाज्मा ‘एबी पॉजिटिव’ ग्रुप का है जबकि जावेद का प्लाज्मा ‘ए पाजिटिव’ ग्रुप का है । इस तरह केजीएमयू के प्लाज्मा बैंक में अब पांच कोरोना योद्धाओं का प्लाज्मा एकत्र हो गया है ।'' उन्होंने बताया कि अभी तक केजीएमयू में कोरोना से ठीक हुये तीन मरीज अपना प्लाज्मा दान कर चुके है । इनमें एक रेजीडेंट डाक्टर तौसीफ खान, एक कनाडा की महिला डाक्टर तथा एक अन्य रोगी शामिल। 

राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में 27 अप्रैल को किसी कोरोना वायरस मरीज को पहली बार प्लाज्मा थेरेपी दी गयी थी । वह उरई के एक 58 वर्षीय डाक्टर थे जिनको कनाडा की एक महिला चिकित्सक ने प्लाज्मा दिया था। लेकिन इन चिकित्सक की दुर्भाग्यवश नौ मई को दिल का दौरा पड़ने और किडनी फेल होने से मौत हो गयी थी। केजीएमयू का दावा था कि उनकी कोरोना वायरस की दो रिपोर्ट ठीक आयी थीं लेकिन वह मधुमेह और उच्च रक्तचाप के पुराने रोगी थे और काफी दिनों से वेंटीलेटर पर थे इसलिये इनकी मौत हो गयी । 

Latest Uttar Pradesh News