A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश लखनऊ, नोएडा के लिए कमिश्नर प्रणाली पर विचार कर रही है यूपी सरकार: DGP ओ पी सिंह

लखनऊ, नोएडा के लिए कमिश्नर प्रणाली पर विचार कर रही है यूपी सरकार: DGP ओ पी सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ और नोएडा के लिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली शुरू करने का विचार कर रही है। इस बात की जानकारी डीजीपी ओपी सिंह ने दी।

DGP OP Singh- India TV Hindi Image Source : TWITTER DGP ओ पी सिंह

लखनऊ। लखनऊ। कानून-व्यवस्था में सुधार की दृष्टि से बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने पर यूपी सरकार में मंथन शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजधानी लखनऊ और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में यह व्यवस्था लागू कर सकती है। उप्र के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया कि ''सरकार लखनऊ और नोएडा में कमिश्नर सिस्टम लागू करने पर चर्चा कर रही है ।''

गौरतलब है कि लखनऊ और नोएडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षको को हटा दिया गया था लेकिन अभी तक इन दोनों जिलों में नये पुलिस कप्तानों की तैनाती नही की गयी है। शासन ने गुरुवार को लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी का गाजियाबाद ट्रांसफर कर दिया था, जबकि नोएडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण निलंबित कर दिए गए थे।

अगर इन दो जिलो में पुलिस आयुक्तों की तैनाती होती है तो पुलिस महानिरीक्षक के अधिकारी तैनात किये जायेंगे और उनके अधिकार काफी बढ़ जायेंगे और उनके पास मजिस्ट्रेट की शक्ति भी होगी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि देश के 71 बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू है और इनमें से कोई भी शहर यूपी और बिहार में नहीं है। 

Latest Uttar Pradesh News