A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश प्रदेश ही नहीं पूरे देश में बाबा साहब का नाम सही लिखा जाये: राम नार्इक

प्रदेश ही नहीं पूरे देश में बाबा साहब का नाम सही लिखा जाये: राम नार्इक

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नार्इक ने आज कहा कि अंबेडकर के नाम पर राजनीति करना गलत है। वह सिर्फ यह चाहते हैं कि बाबा साहब का नाम प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सही लिखा जाये।

Ram Naik- India TV Hindi Ram Naik

नोएडा: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नार्इक ने आज कहा कि अंबेडकर के नाम पर राजनीति करना गलत है। वह सिर्फ यह चाहते हैं कि बाबा साहब का नाम प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सही लिखा जाये। नाईक ने बताया कि बाबा साहब का नाम अंग्रेजी में डा. बी आर अंबेडकर लिखा जाता है। लोग ‘बी’ को भीम और ‘आर’ को राव समझते है, जबकि ‘आर’ का मतलब राम है, जो उनके पिता का नाम था। लिहाजा, प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में बाबा साहब की तस्वीर लगाई जाये और उसके नीचे उनका पूरा नाम डा. भीमराव रामजी आंबेडकर लिखा जाये।

उन्होंने कहा कि सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में उनका नाम सहीं किया जाना चाहिए। इसके लिए राष्ट्रपति व गृह मंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया जा चुका है। इस पर राजनीति करना गलत है। राज्यपाल सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे। उन्होंने बताया कि नाम की गलती आगरा के विवि में आयोजित दीक्षांत समारोह के निमंत्रण पत्र से मिली। दरसअल, उसका नाम डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय है, जबकि अंबेडकर का नाम आंबेडकर है।

Latest Uttar Pradesh News