A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के हर बस अड्डे पर बनेगा 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल'

परिवहन निगम के हर बस अड्डे पर बनेगा 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल'

उत्तरप्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने अपने सभी बस स्टेशनों को स्तनपान कराने वाली माताओं और नवजात शिशुओं के अनुकूल बनाने के लिये बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का निर्णय किया है।

UPSRTC- India TV Hindi Image Source : TWITTER परिवहन निगम के हर बस अड्डे पर बनेगा 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल'

लखनऊ। उत्तरप्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने अपने सभी बस स्टेशनों को स्तनपान कराने वाली माताओं और नवजात शिशुओं के अनुकूल बनाने के लिये बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का निर्णय किया है।

यूपीएसआरटीसी के प्रबन्ध निदेशक राज शेखर ने रविवार को बताया कि निगम के बस अड्डों पर स्तनपान कराने वाली माओं के लिये अक्सर कोई उपयुक्त स्थान नहीं होता है। पिछले कुछ वर्षों में इस मुश्किल को दूर करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने बताया कि अब इसके महत्व और आवश्यकता को देखते हुए यूपीएसआरटीसी बोर्ड ने निगम के हर बस स्टेशन में 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल' स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसी साल नवम्बर से निगम के सभी बस अड्डे इस सुविधा से पूरी तरह लैस हो जाएंगे।

शेखर ने बताया कि निगम ने इस विशेष परियोजना के तहत यूपीएसआरटीसी की बसों में यात्रा के दौरान स्तनपान कराने वाली माताओं और नवजात बच्चों के "सम्मान और गरिमा" के लिए 2.5 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। उन्होंने बताया कि शुरुआती चरण में प्रदेश के कुल 242 बस अड्डों में से 23 पर निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत बेबी फीडिंग क्यूबिकल बनाये जाएंगे। उसके बाद अगले तीन महीने में बाकी 219 बस अड्डों पर ये क्यूबिकल निर्मित किये जाएंगे। इनके लिए ड्राइंग, डिज़ाइन और विशिष्टताओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है। 

Latest Uttar Pradesh News