A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश NTPC प्लांट में हादसे का ज़िम्मेदार कौन? 10 सेकंड में झुलस गये 100 लोग

NTPC प्लांट में हादसे का ज़िम्मेदार कौन? 10 सेकंड में झुलस गये 100 लोग

जिस यूनिट में बॉयलर का स्टीम पाइप फटा है वो NTPC की नई यूनिट है। ब्यालर में ब्लास्ट कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है। हादसे के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। पहला सवाल तो ये हैं कि क्या इस हादसे की आशंका पहले से ही हो गई थी और अगर हो गई थी जो इतन

ntpc-accident- India TV Hindi ntpc-accident

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार में एनटीपीसी के प्लांट में हुए हादसे में 26 लोगों की मौत हो चुकी है और 100 लोग घायल हैं जिनमें से 6 की हालत बेहद गंभीर है। एनडीआरएफ की टीम प्लांट के अंदर राहत और बचाव के काम में लगी हुई है। प्लांट के अंदर युनिट नंबर 6 के चप्पे-चप्पे को तलाशा जा रहा है। ये आशंका जताई जा रही है कि राख में कुछ लोगों के शव दबे हुए हो सकते हैं। ये हादसा उस वक्त हुआ जब ब्वायलर फटा और एक साथ उसकी चपेट में 100 लोग आ गये। हादसे के बाद सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर किसकी लापरवाही से इतना बड़ा हादसा हो गया?

एनटीपीसी ऊंचाहार के प्लांट की छठी युनिट में अचानक ब्यालर फटने के बाद उसमें से गर्म पानी और दहकती हुई राख निकली जिससे वहां काम कर रहे कर्मचारियों को जान बचाने का मौका तक नहीं मिल पाया। कुछ कर्मचारियों की तो मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। ब्वायलर फटने से इतना बड़ा धमाका हुआ कि प्लांट के अंदर काम कर रहे कर्मचारी महसूस भी नहीं कर पाये और मौत उन्हें अपने साथ ले गई। जो जहां था वो वहीं मौत की आगोश में चला गया। हादसे के बाद पूरे प्लांट को बंद कर दिया गया है। 42 लोग ज़िला अस्पताल में भर्ती हैं, 8 को लखनऊ के ट्रामा सेंटर ले जाया गया है।

कैसे काम करता है बॉयलर?

  • बॉयलर एक ऐसा यंत्र है जिसमें पानी से भाप बनती है
  • बॉयलर में हीट एनर्जी से इलेक्ट्रिक एनर्जी बनाई जाती है
  • बिजली पैदा करने के लिए जो टर्बाइन घूमती है वो भाप से घूमती है
  • बॉयलर में पानी गर्म होकर भाप बनता है जिससे स्टीम टर्बाइन घूमती है
  • स्टीम टर्बाइन घूमने से एक इलेक्ट्रिक जेनरेटर चल पड़ता है

जिस यूनिट में बॉयलर का स्टीम पाइप फटा है वो NTPC की नई यूनिट है। ब्यालर में ब्लास्ट कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है। हादसे के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। पहला सवाल तो ये हैं कि क्या इस हादसे की आशंका पहले से ही हो गई थी और अगर हो गई थी जो इतना बड़ा जोखिम मोल क्यों लिया गया। दोपहर में बारह बजे ऐसे क्या संकेत मिले कि एनटीपीसी के इंजीनियर प्लांट में रिपेयर का काम करने में  जुट गये। आखिर किस कीमत पर इतने कर्मचारियों की जान को खतरे में रखा गया।

जिन लोगों ने हादसे को करीब से देखा वो बता रहे हैं कि एनटीपीसी के इंजीनियर कुछ रिपेयर का काम कर रहे थे, हादसे से पहले प्लांट में कुछ गड़बड़ी आ गई थी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है, गंभीर रूप से घायलों को पचास हज़ार और कम घायलों को 25 हज़ार मुआवज़े का एलान किया गया है। यूपी सरकार सभी घायलों का इलाज अपने खर्चे पर करवाएगी। इस बींच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना गुजरात दौरा बीच में छोड़कर आज रायबरेली पहुंच रहे हैं।

Latest Uttar Pradesh News