A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश पेट्रोल पंपों पर 'चिप' से होती है तेल चोरी, लगाया करोड़ों का चूना, पढें क्या है मामला

पेट्रोल पंपों पर 'चिप' से होती है तेल चोरी, लगाया करोड़ों का चूना, पढें क्या है मामला

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाईटेक तकनीक रिमोट कंट्रोल रिमोट चिप के जरिये घोटाला कर ग्राहकों की जेब से करोड़ों रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है।

Petrol Chip- India TV Hindi Petrol Chip

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाईटेक तकनीक रिमोट कंट्रोल रिमोट चिप के जरिये घोटाला कर ग्राहकों की जेब से करोड़ों रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है। गुरुवार को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने राजधानी के सात पेट्रोल पंप पर छापा मारा, जिसके बाद तेल चोरी का यह आधुनिक गोरखधंधा सबके सामने आया। (...अब वीरप्पन को मारने वाला यह IPS ऑफिसर लेगा सुकमा का बदला)

मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप और रिमोट सेंसर के जरिए यह गोरखधंधा कुछ इस तरह से हो रहा था कि ग्राहक को इसकी कोई भनक नहीं लगती थी। पंप संचालक इस तरीके से ग्राहक को करोड़ों का चुन लगा रहे थे।

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पेट्रोल की घटतौली का खेल करने वाला एक बड़ा गिरोह उत्तर प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों में चिप और रिमोट लगाने का खेल कर रहा था। इसकी सूचना मिलने पर एसटीएफ ने गुरुवार को गैंग से जुड़े एक अहम आदमी राजेंद्र को हिरासत में लिया। उसने पूछताछ में लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों में चिप और रिमोट कंट्रोल के जरिये पेट्रोल की चोरी करने के मामले का पर्दाफाश किया। उसके इस खुलासे के बाद एसएसपी अमित पाठक ने पांच विभागों के साथ मिलकर सात टीमें बनायीं और फिर सघन छापेमारी अभिशन की शुरुआत की।

खास बात है कि राजधानी लखनऊ में इससे पहले कभी इस तरह की छापेमारी पेट्रोल पंप पर नहीं की गई थी। यही वजह है कि एसटीएफ की इस छापेमारी से हर तरफ हड़कंप मचा हुआ है। एसटीएफ ने पेट्रोल पंप के कई कर्मचारियों को हिरासत में भी लिया है ताकि पेट्रोल पंप पर हो रहे इस फर्जीवाड़े का पूरी तरह से पर्दाफाश हो सके।

इन पंपों पर चल रहा था गोरखधंधा

  • लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज
  • लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन डालीगंज
  • स्टैण्डर्ड फ्यूल स्टेशन, मडियांव
  • मां फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी
  • साकेत फिलिंग स्टेशन चिनहट
  • शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट
  • ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल

ये भी पढ़ें: इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी, तभी होती है शादी!
नक्सलियों से बदला लेने के लिये CRPF को मिली 75 दिनों की खुली छूट!

Latest Uttar Pradesh News