A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश अंबेडकर जयंती पर सीएम योगी का ऐलान, महापुरुषों की जयंती पर नहीं होगी स्कूलों की छुट्टी

अंबेडकर जयंती पर सीएम योगी का ऐलान, महापुरुषों की जयंती पर नहीं होगी स्कूलों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महापुरुषों की जयंती पर अब स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी। बल्कि इस दिन स्कूलों में बच्चों को उनके बारे में पढ़ाया जाएगा।

Yogi Adityanath- India TV Hindi Yogi Adityanath

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महापुरुषों की जयंती पर अब स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी। बल्कि इस दिन स्कूलों में बच्चों को उनके बारे में पढ़ाया जाएगा। सीएम योगी लखनऊ के हजरतगंज में बाबा भीमराव अंबेडकर को श्रृद्धांजलि देकर उन्होंने लोगों को संबोधित किया। सीएम योगी बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।(भारत का एक गांव जहां 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं शादीशुदा महिलाएं!)

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'महापुरुषों की जयंती पर स्कूलों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए। स्कूल खोलकर महापुरुषों के बारे में बताया जाना चाहिए।'  इसके साथ ही उन्होंने गरीब दलित छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति का भी ऐलान किया है।

इस दौरान उन्होंने कहा, 'अम्बेडकर जयंती पर 100 तालाबों की खुदाई कराकर मजदूरों को रोजगार दिया गया है। डीएम ने मॉडल तालाब की खुदाई का काम शुरु करा दिया है।' साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सरकार हर वर्ग के साथ खड़ी है और समाज के हर वर्ग को सम्मान दिलाया जाएगा। सीएम योगी ने कहा, 'भीमराव जी की प्रेरणा से हम भी देश हित में काम करेंगे। यूपी सरकार सभी भेदभाव को भुलाकर काम करेगी।'

उन्होंने ये भी कहा कि सीएम ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि पीएम भीम ऐप का शुभारंभ कर रहे हैं। लोक कल्याणकारी काम कैसा होना चाहिए ये पीएम ने बताया है। उन्होंने गांव-गरीब किसान को ध्यान में रख कर काम किया। डॉ भीमराव अम्बेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं। नागपुर में इसी नीयत से पीएम गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम दिल्ली में भी पीएम स्मारक बनवा रहे हैं। महाराष्ट्र में भी बन रहा है। यही नहीं पंचतीर्थ के रूप में स्मारक बनाए जा रहे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र की जनधन योजना के जरिए दलितों और गरीबों के लिए 25 करोड़ खाते खोले गए ताकि दलितों को अपमानित न होना पड़े। स्टार्टअप योजना के तहत दलित को मौका दिया गया। 2022 तक सभी दलितों के पास अपना मकान होगा। 2019 में खुले में शौच से देश को मुक्त कर सकें इसके लिए हम अभियान चला रहे हैं। 30 जिलों को दिसंबर तक चिन्हित कर अभियान चला कर काम करेंगे।

ये भी पढ़ें: भाजपा के पूर्व मंत्री की बेटी ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी, 12 लाख हैं चाहने वाले
जानिये 'बेगम जान' से कैसे जुड़ी है सोनागाछी की कहानी जहां जिस्मफ़रोशी के लिए टके में बिकती है बच्चियां...

Latest Uttar Pradesh News