A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी: योगी सरकार ने कासगंज के सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया

यूपी: योगी सरकार ने कासगंज के सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया

कासगंज की तीर्थनगरी सोरों को आज योगी सरकार ने सरकारी तौर पर तीर्थस्थल घोषित कर दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जनभावनाओं का सम्मान करते हुए जनपद कासगंज स्थित सूकर क्षेत्र, सोरों को तीर्थ स्थल के रूप में घोषित करने का निर्णय किया है। 

यूपी: योगी सरकार ने कासगंज के सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@CMOFFICEUP यूपी: योगी सरकार ने कासगंज के सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को कासगंज जिले में स्थित सूकर क्षेत्र सोरों को तीर्थ स्थल घोषित करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जनभावनाओं का सम्मान करते हुए जनपद कासगंज स्थित सूकर क्षेत्र, सोरों को तीर्थ स्थल के रूप में घोषित करने का निर्णय किया है। 

इस ट्वीट में एक तस्‍वीर भी संलग्‍न की गई है जिसमें लिखा है कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से तीर्थ की ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित किया जा सकेगा तथा विकास के साथ साथ स्‍थानीय निवासियों को रोजगार के नये साधन भी उपलब्ध होंगे। राज्‍य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक ब्रज क्षेत्र स्थित सूकर क्षेत्र, सोरों, जनपद कासगंज भारत का आदि तीर्थ है और विभिन्न पुराणों में सोरों सूकर क्षेत्र का महत्व बताया गया है। 

प्रवक्ता के अनुसार माना जाता है कि सोरों सूकर क्षेत्र में भगवान विष्णु के तीसरे अवतार के रूमें श्री बराह भगवान की निर्वाण स्थली है और सोरों सूकर क्षेत्र के अंतर्गत जो कुंड (हरिपदी गंगा) है, यह वही स्थान है, जहां भगवान बराह ने स्वर्गारोहण किया था। तभी से इस कुंड में मृत्यु के पश्चात अस्थियों का विसर्जन किया जाता है। सोरों सूकर क्षेत्र को मोक्ष प्रदान करने वाले तीर्थ के रूप में माना जाता है।  

Latest Uttar Pradesh News