A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश CM योगी के साथ अमित शाह-जेपी नड्डा ने की बैठक, यूपी के इन चुनावों पर हुई चर्चा

CM योगी के साथ अमित शाह-जेपी नड्डा ने की बैठक, यूपी के इन चुनावों पर हुई चर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्य में राजनीतिक स्थिति का जायजा लेने और स्थानीय निकाय चुनावों सहित आगामी चुनावों को लेकर पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की।

बीजेपी हाईकमान की बैठक- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बीजेपी हाईकमान की बैठक

उत्तर प्रदेश में आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी हाईकमान ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्य में राजनीतिक स्थिति का जायजा लेने और स्थानीय निकाय चुनावों सहित आगामी चुनावों को लेकर पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए आज मंगलवार को एक बैठक की। यह बैठक जेपी नड्डा के आवास पर हुई। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष सहित संगठन से जुड़े अन्य प्रमुख नेताओं ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया। 

हालिया उपचुनाव के नतीजे मिले-जुले रहे

जानकारी के मुताबकि, इस बैठक में उत्तर प्रदेश में होने वाले स्थानीय निकायों के चुनाव के साथ ही 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई। बता दें कि उत्तर प्रदेश में हालिया उपचुनाव के नतीजे पार्टी के लिए मिले-जुले रहे। खतौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को समाजवादी पार्टी (सपा) समर्थित राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के उम्मीदवार के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा, जबकि रामपुर सीट उसने सपा से छीन ली। सपा मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में जीतने में सफल रही। मैनपुरी को सपा का गढ़ कहा जाता है।

 निकाय चुनावों की अधिसूचना पर रोक जारी 

वहीं, इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने प्रदेश के नगर निकाय चुनावों की अधिसूचना पर सोमवार को लगाई गई रोक बुधवार तक जारी रखने का आदेश दिया है। राज्य सरकार पर नगर निकाय चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण लागू करने में प्रक्रिया का पालन न करने का आरोप लगाते एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। 

जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति डीके उपाध्याय की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने यह आदेश दिया है। मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से जवाब देने के लिए एक दिन का और समय देने का अनुरोध किया गया था, जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया। इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग को राज्य में नगर निकाय चुनाव कराने की अधिसूचना जारी करने पर आज यानी मंगलवार तक अंतरिम रोक लगा दी थी। 

Latest Uttar Pradesh News