A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Beware of cyber Fraud: साइबर अपराधियों ने बिजली काटने के नाम पर नौसेना के एक अधिकारी को लगाया चूना, जानिए कैसे बनाते हैं शिकार

Beware of cyber Fraud: साइबर अपराधियों ने बिजली काटने के नाम पर नौसेना के एक अधिकारी को लगाया चूना, जानिए कैसे बनाते हैं शिकार

Beware of cyber Fraud: 54 वर्षीय एक महिला शिक्षिका से एक अज्ञात व्यक्ति ने 1.97 लाख रुपये ठग लिए गए थे। आरोपी ने महिला को बिजली कनेक्शन कटने के संबंध में संदेश भेजा था ।

Beware of cyber Fraud- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Beware of cyber Fraud

Highlights

  • "क्विक सपोर्ट" ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा
  • ए राशि का भुगतान नहीं करने पर आपूर्ति काट दी जाएगी
  • 1.35 लाख रुपये की राशि बरामद कर ली गयी है

Beware of cyber Fraud: साइबर अपराधी हर रोज बिजली बिल के नाम पर लोगों को चुना लगा रहे हैं। अपराधी लोगों को फोन पर बिजली बिल कटने की धमकी दे रहे हैं। इस मैसेज को मिलते ही लोग परेशान हो जा रहे हैं। शुक्रवार के दिन एक नौसेना एक अधिकारी इसका शिकार हो गए। साइबर अपारधियों ने उन्हें लाखों रुपये का चूना लगाया।   

कार्ड को पहले किया ब्लॉक 
साइबर धोखाधड़ी करने वालों ने उनके क्रेडिट कार्ड से लगभग 1.5 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। यह जानकारी मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को दी। अधिकारी ने बताया कि हालांकि, नौसेना अधिकारी की त्वरित सोच ने उन्हें और 1.35 लाख रुपये के नुकसान से बचा लिया क्योंकि उन्होंने तब अपना कार्ड ब्लॉक कर दिया, जब जालसाज उनसे फोन पर बात कर रहा था। अधिकारी ने बताया कि 1.35 लाख रुपये की राशि बरामद कर ली गयी है। 

क्किक सपोर्ट ऐप डाउनलोड करने को बोला 
घटना का पता शुक्रवार को तब चला जब कमांडर ने पुलिस से संपर्क किया। अधिकारी ने कहा, ‘‘बृहस्पतिवार को, उनकी पत्नी को एक अज्ञात नंबर से एक संदेश आया, जिसमें कहा गया था कि चूंकि उनका बिजली बिल लंबित है, इसलिए राशि का भुगतान नहीं करने पर आपूर्ति काट दी जाएगी। उन्होंने उक्त संदेश अपने पति को भेज दिया।’’ अधिकारी ने बताया कि जब अधिकारी ने दिए गए फोन नंबर पर कॉल किया, तो कॉल उठाने वाले व्यक्ति ने उनसे बिल का भुगतान करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर "क्विक सपोर्ट" ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। 

एक के बाद एक ट्रांजैक्शन
उन्होंने बताया कि ऐप डाउनलोड होने के बाद, जालसाज को कमांडर के मोबाइल फोन तक पहुंच मिल गई और बाद में उसने कमांडर से 10 रुपये भेजने के लिए कहा, जो उनके खाते से कट गए। उन्होंने कहा, ‘‘अधिकारी को बातचीत में व्यस्त रखते हुए, अज्ञात आरोपी ने एक के बाद एक लेनदेन में 48,999 रुपये और फिर से 98,000 रुपये निकाल लिए। उन्होंने कहा कि हालांकि, अधिकारी ने महसूस किया कि कुछ गड़बड़ है और उन्होंने अपने कार्ड को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

पुलिस ने दर्ज किया केस 
अधिकारी ने कहा, ‘‘धोखेबाज ने तब तक 25,000 रुपये, 98,000 रुपये, 10,000 रुपये और 2,500 रुपये के चार और लेनदेन कर लिये थे। हालांकि कार्ड ब्लाक हो गया, इन चार लेनदेन की कुल राशि उनके खाते में वापस कर दी गई।’’ उन्होंने कहा कि अज्ञात धोखेबाजों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 (सी) और 66 (डी) के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। ऐसा पहला मामला नहीं है हर रोज लोग इसका शिकार हो रहे हैं। हाल ही में महाराष्ट्र की महिला भी शिकार हो गई थी 

लगातार हो रहे हैं शिकार 
54 वर्षीय एक महिला शिक्षिका से एक अज्ञात व्यक्ति ने 1.97 लाख रुपये ठग लिए गए थे। आरोपी ने महिला को बिजली कनेक्शन कटने के संबंध में संदेश भेजा था । पुलिस अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी । पुलिस अधिकारी ने बताया कि शिक्षिका ने मोबाइल फोन संदेश में उल्लिखित नंबर पर कॉल किया, जिसमें बकाया बिल का भुगतान नहीं करने पर बिजली आपूर्ति काटे जाने की धमकी दी गई थी। 

Latest Uttar Pradesh News