A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी के खतौली सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, BJP विधायक की सदस्यता हुई थी रद्द

यूपी के खतौली सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, BJP विधायक की सदस्यता हुई थी रद्द

उत्तर प्रदेश के रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, यूपी के एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मैनपुरी में भी उपचुनाव है। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली है। इसके अलावा ओडिशा, राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ में भी एक-एक सीट पर उपचुनाव 5 दिसंबर को होना है।

खतौली विधानसभा सीट पर चुनाव का ऐलान- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE खतौली विधानसभा सीट पर चुनाव का ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को जानकारी दी कि इस सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। बता दें कि बीजेपी विधायक विक्रम सिंह को विधायकी से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

2013 के मुजफ्फरनगर दंगे से जुड़े मामले में बीजेपी विधायक विक्रम सैनी समेत 12 लोग दोषी पाए गए थे। एमपी-एमएलए कोर्ट ने विक्रम सैनी समेत सभी आरोपियों को 2-2 साल की सजा सुनाई थी। इसके मद्देनजर हाल ही में विक्रम सैनी की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। इसके बाद खतौली विधानसभा सीट रिक्त घोषित कर दी गई थी। 

 उपचुनाव के परिणाम भी 8 दिसंबर को आएंगे

उत्तर प्रदेश के रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, यूपी के एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मैनपुरी में भी उपचुनाव है। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली है। इसके अलावा ओडिशा, राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ में भी एक-एक सीट पर उपचुनाव 5 दिसंबर को होना है। गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव के नतीजे के साथ ही इन उपचुनाव के परिणाम भी 8 दिसंबर को आएंगे।  

गौरतलब है कि सितंबर 2013 में कुछ राजनीतिक दलों के नेताओं के भड़काऊ भाषण के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में साम्प्रदायिक हिंसा शुरू हो गई थी। इसमें कम से 60 लोगों की मौत हो गई थी और काफी लोग दंगे के दौरान पलायन कर गए थे। 

Latest Uttar Pradesh News