A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश UP News: यूपी में हो रही भारी बारिश, CM योगी ने जिलाधिकारियों को दिए विशेष निर्देश, जानें अगले 24 घंटे किन जिलों में रहना पड़ेगा सतर्क

UP News: यूपी में हो रही भारी बारिश, CM योगी ने जिलाधिकारियों को दिए विशेष निर्देश, जानें अगले 24 घंटे किन जिलों में रहना पड़ेगा सतर्क

UP News: यूपी में हो रही भारी बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हालात की समीक्षा की है और संबंधित अधिकारियों के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने कहा है कि बारिश की वजह से जो समस्याएं सामने आ रही हैं, उनका फौरन समाधान होना चाहिए।

CM Yogi - India TV Hindi Image Source : FILE CM Yogi

Highlights

  • आने वाले 18 से 24 घंटे तक भारी बारिश की संभावना
  • 20 से 30 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी
  • सीएम योगी ने भारी बारिश से प्रभावित जिलों के DM को विशेष निर्देश दिए

UP News: यूपी में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए आने वाले 18 से 24 घंटे तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक आगरा, अलीगढ़, अमेठी, औरैया, बदायूं, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद में भारी बारिश होगी। 

वहीं फिरोजाबाद, गोंडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, हरदोई, भदोही, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महामयानगर, मैनपुरी, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नोएडा, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और उन्नाव में भी भारी बारिश होगी।

सीएम योगी ने दिए विशेष निर्देश

सीएम योगी ने भारी बारिश से प्रभावित जिलों के DM को विशेष निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाए और लोगों के रहने और भोजन की पूरी व्यवस्था करे। इसके अलावा भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का फौरन समाधान किया जाए और जिला प्रशासन, मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या खत्म की जाए।

सीएम ने कहा है कि जनहानि और धनहानि पर प्रशासन तत्काल पहुंचकर जरूरतमंदों की मदद करे और बारिश से जिन लोगों की मौत हुई है, उनके पीड़ित परिवार को राहत राशि दे। इसके अलावा सभी अधिकारी राहत कार्य को प्रभावी ढंग से करवाने की जिम्मेदारी सुनिश्चित कराएं और जलभराव वाली जगहों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं। 

सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह जलभराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए खुद मैदान में उतरें। इसके अलावा CM योगी ने पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। 

Latest Uttar Pradesh News