A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Weather Update: बारिश को लेकर IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, यूपी और दिल्ली में सुहावना बना रहेगा मौसम

Weather Update: बारिश को लेकर IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, यूपी और दिल्ली में सुहावना बना रहेगा मौसम

Weather Update: सोमवार को जानकारी देते हुए IMD ने बताया कि, अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ छिटपुट व मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट से व्यापक रूप से हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Weather Update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • IMD ने कई राज्यों में जारी किया है ओरेंज अलर्ट
  • दिल्ली में 20 जुलाई से हलकी बारिश का अनुमान
  • उत्तर पूर्वी राज्यों में भी हल्की बारिश का अनुमान

Weather Update: भारत में लगभग हर राज्य में मानसून पहुंच चुका है। कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। लेकिन कई जगह अभी भी लोगों को बारिश का इंतजार है। इन सबके बीच भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अलग-अलग राज्यों में होने वाली बारिश को लेकर जानकारी दी है। सोमवार को जानकारी देते हुए IMD ने बताया कि, अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ छिटपुट व मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट से व्यापक रूप से हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में IMD ने बताया कि, "अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से हल्की व मध्यम वर्षा और अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान में छिटपुट हल्की व मध्यम वर्षा होने की संभावना है।"

IMD के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी गिरावट के साथ काफी व्यापक मध्यम वर्षा की संभावना है। साथ ही 18 से 20 जुलाई, 2022 के दौरान इस क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा की भी संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों के लिए महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश के कई जिलों को भी आरेंज अलर्ट पर रखा है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में सोमवार यानी कि 18 जुलाई से और उत्तर पश्चिम भारत में मंगलवार यानी कि 19 जुलाई से बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान 

वहीं दिल्ली की बारिश को लेकर IMD ने अनुमान जताया है कि यहां 20 जुलाई से बारिश फिर बढ़नी शुरू हो जाएगी। राजधानी में 20 से 23 जुलाई के बीच हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ राजधानी दिल्ली के आसपास बनी हुई है। 20 जुलाई को यह दिल्ली के करीब होगी। इसी वजह से बारिश बढ़ने की संभावना है। 20 से 23 जुलाई तक राजधानी के विभिन्न हिस्सों में बौछारें पड़ सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, जुलाई के दौरान राजधानी में बारिश सामान्य के आसपास रहने की संभावना है। सामान्य से अधिक बारिश की संभावना कम है।

Latest Uttar Pradesh News