A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश योगी सरकार करेगी मदरसों का कायाकल्प, पढ़ाया जाएगा महापुरूषों का पाठ, ऐप भी होगा लॉन्च

योगी सरकार करेगी मदरसों का कायाकल्प, पढ़ाया जाएगा महापुरूषों का पाठ, ऐप भी होगा लॉन्च

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मदरसों का कायाकल्प करने के लिए योजना तैयार की है। यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि योगी सरकार मदरसों का कायाकल्प करने पर जोर दे रही है।

Yogi government takes big decisions on madrasas- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Yogi government takes big decisions on madrasas

Highlights

  • यूपी के मदरसों को लेकर योगी सरकार का बड़ा प्लान
  • बच्चों को आधुनिक शिक्षा देने पर रहेगा जोर
  • पढ़ेंगे महापुरुषों-स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनगाथा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मदरसों का कायाकल्प करने के लिए योजना तैयार की है। यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि योगी सरकार मदरसों का कायाकल्प करने पर जोर दे रही है। दानिश अंसारी ने बताया कि अब मदरसों में महापुरूषों का पाठ पढ़ाया जाएगा। 

बच्चों को आधुनिक शिक्षा मिल सके इसके लिए मदरसा बोर्ड एक ऐप भी लॉन्च करेगा। दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि सरकार चाहती है मदरसों के बच्चे भी देश भक्ति से भरे हों इसलिए उन्हें महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन गाथाएं भी पढ़ाी जाएंगी। अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार मदरसों में दीनी तालीम देने वाले 5339 पदों को खत्म करेगी। 

उन्होंने कहा, “बच्चों को महान विभूतियों की जीवनी पढ़ाई जाएगी। जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चे समझ सकें कि भारत को महान बनाने में किन लोगों का योगदान है।”दानिश अंसारी ने बताया कि सरकार की मंशा है कि मदरसों के बच्चे भी आधुनिक शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में समान रूप से भाग ले सकें। 

बता दें कि इससे पहले योगी सरकार के ही पशुधन, दुग्ध विकास एवं अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा था कि ‘अब मदरसों में आतंकवाद और आतंकवादियों की बात नहीं होगी बल्कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी।’ शनिवार को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) में सिंह ने कहा कि मदरसों को हाईटेक किया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News