A
Hindi News जम्मू और कश्मीर खेत में पड़ा मिला था मोर्टार का बड़ा गोला, सेना ने नियंत्रित विस्फोट करके टाला बड़ा खतरा

खेत में पड़ा मिला था मोर्टार का बड़ा गोला, सेना ने नियंत्रित विस्फोट करके टाला बड़ा खतरा

जम्मू एवं कश्मीर के सांबा जिले में एक खेत में पड़े मिले मोर्टार के बड़े गोले को नष्ट करके सेना ने किसी बड़ी अनहोनी को टाल दिया।

Jammu Kashmir Mortar Shell, Jammu Kashmir Samba- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE सेना ने जम्मू एवं कश्मीर के सांबा मे मोर्टार के एक बड़े गोले को निष्क्रिय कर दिया।

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में एक खेत में मोर्टार का एक गोला पड़ा मिला जिसे मंगलवार को नियंत्रित विस्फोट कराकर नष्ट किया गया। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 84 मिमी का गोला सोमवार देर रात सांबा-मानसर रोड पर दादुई गांव के एक खेत में पड़ा मिला था। उन्होंने कहा कि बम निरोधक दस्ते ने आज सुबह इसे अपने कब्जे में लेकर नष्ट कर दिया। इससे पहले सोमवार को जम्मू में सड़क किनारे एक नाले के पास एक पुराने मोर्टार का गोला पड़ा मिला। रूपनगर इलाके में कुछ स्थानीय निवासियों ने गोला देखा, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इस बारे में सूचना दी थी।

कारगिल में मिले गोले को किया गया था नष्ट
बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर के कई इलाकों में मोर्टार के ऐसे गोले कई बार दिख जाते हैं जिन्हें सावधानीपूर्वक निष्क्रिय करना होता है। इसस पहले सितंबर में ही केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में मोर्टार का एक गोला मिला था, जिसे सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया था कि स्थानीय लोग‍ों को बटालिक सीमा क्षेत्र के शरचेय इलाके में यह गोला मिला, जिसकी सूचना उन्होंने सुरक्षा बलों को दी। उन्होंने बताया कि सेना के जवानों ने गोले को सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय कर दिया और इस तरह से एक बड़ा खतरा टल गया।

सितंबर की शुरुआतम में भी मिला था गोला
वहीं, सितंबर की शुरुआत में ही जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में 81 मिलीमीटर का जंग लगा मोर्टार का गोला मिला था जिसे एक नियंत्रित विस्फोट के जरिए नष्ट कर दिया गया था। अधिकारियों ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने सुरनकोट इलाके के धुन्दक में मोर्टार का गोला देखा। उन्होंने बताया कि इलाके की तुरंत घेराबंदी कर दी गयी और एक बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया, जिसने बाद में एक नियंत्रित विस्फोट के जरिए मोर्टार के गोले को नष्ट कर दिया। बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों में मोर्टार के ऐसे गोले मिलते रहते हैं।