A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर में LOC के पास दो गांवों में 75 साल बाद आई बिजली, Video में कैद हुई ग्रामीणों की खुशी

जम्मू-कश्मीर में LOC के पास दो गांवों में 75 साल बाद आई बिजली, Video में कैद हुई ग्रामीणों की खुशी

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान बॉर्डर के पास दो गांवों में आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंची है। 75 साल के बाद बिजली की लाइट से गांव जगमगा रहा है। ग्रामीणों ने सरकार का शुक्रिया अदा किया है।

दो गांवों में 75 साल बाद आई बिजली- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दो गांवों में 75 साल बाद आई बिजली

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी के पास दूरदराज के गांवों में 75 साल बाद बुधवार को अंधेरा खत्म हो गया। इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बने सैकड़ों लोग जो अपनी लाइफ में पहली बार बिजली से लाइट जलते देखे। मिली जानकारी के अनुसार, केरन क्षेत्र के कुंडियां और पतरू गांवों के निवासियों ने 75 वर्षों में पहली बार बिजली की खुशी का अनुभव किया। संभागीय आयुक्त कश्मीर द्वारा उद्घाटन किए जाने पर निवासियों ने एलजी मनोज सिन्हा और प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया। यहां पर बिजली समृद्ध सीमा योजना (Samirdh Seema Yojana) के तहत दो 250 केवी सब स्टेशन बनाए गए हैं। 

दो महीने में पूरा हुआ काम

केपीडीसीएल इलेक्ट्रिक डिवीजन कुपवाड़ा द्वारा रिकॉर्ड दो महीने में पूरी की गई विद्युतीकरण परियोजना ने ग्रामीणों को खुश कर दिया। जैसे ही उनके घर रोशनी से जगमगा उठे, वातावरण में खुशी और उल्लास भर गया। जो दशकों के लंबे इंतजार के बाद खुशी नसीब हुई।

मंडलायुक्त ने किया उद्घाटन

समृद्ध सीमा योजना के तहत स्थापित दो 250 केवी सब-स्टेशनों का उद्घाटन कश्मीर की मंडलायुक्त वीके भिदुरी ने किया। इस मौके पर भिदुरी ने कहा कि इसका क्रेडिट एक इंसान नहीं ले सकता। बीडीसी चेयरपर्सन ने कई लोगों का नाम लिया। कई कर्मचारियों ने जी जान लगाकर कार्य किया। ठेकेदार ने भी पूरी मेहनत लगाकर काम किया। 

क्या बोले ग्रामीण 

अपने जीवन में पहली बार घर लाइट से जगमगाता देख ग्रामीणों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ग्रामीणों ने इसके लिए मंडलायुक्त वीके भिदुरी, एजली मनोज सिन्हा और पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया है। ग्रामीणों ने कहा कि देश आजाद होने के बाद उनके गांव में पहली बार बिजली नसीब हुई है। इस सरकार की प्रतिबद्धता दिखाता है। ग्रामीणों ने कहा कि यह इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा। एलजी की टीम ने बड़ी मेहनत से काम किया। सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को भी मिल रहा है।