A
Hindi News जम्मू और कश्मीर PM मोदी ने कटरा के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

PM मोदी ने कटरा के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने आज अयोध्या से पूरे देशभर में कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसी में से एक कटरा-नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल है। पीएम मोदी ने कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली दूसरे वंदे भारत ट्रेन को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कटरा से नई दिल्ली के लिए चलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन।- India TV Hindi Image Source : PTI कटरा से नई दिल्ली के लिए चलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन।

कटरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उम्मीद जताई कि अगले वर्ष की शुरुआत में कश्मीर और कन्याकुमारी के बीच रेल संपर्क शुरू हो सकता है। कटरा के एक कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को नववर्ष पर उपहार के रूप में दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिलने पर शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के चौमुखी विकास के लिए कार्य की मोदी की प्रतिबद्धता के कारण ही यह संभव हो पाया। 

अयोध्या से हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी ने किया रवाना

उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि ''आने वाले महीनों में प्रधानमंत्री लोगों को कश्मीर-कन्याकुमारी रेल संपर्क समर्पित करेंगे। सिर्फ जम्मू-कश्मीर के लोग ही नहीं बल्कि पूरा देश इस ऐतिहासिक परियोजना के पूरा होने का इंतजार कर रहा है।'' वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने से पहले सिन्हा कटरा रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) का 111 किलोमीटर निर्माणाधीन कटरा-बनीहाल खंड अगले चार महीनों के भीतर पूरा हो सकता है। 

कुल 6 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

सिन्हा ने हरी झंडी दिखाने से पहले कहा कि ''आज प्रधानमंत्री ने कटरा के श्री माता वैष्णो देवी से नई दिल्ली तक के लिए वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई जाने वाली 6 वंदे भारत ट्रेनों में से एक है। जम्मू-कश्मीर के लिए यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। यह इस केंद्र शासित प्रदेश को विकसित करने की मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।'' उपराज्यपाल ने कहा कि अगस्त 2019 के बाद जम्मू-कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों के बीच रेल संपर्क में सुधार देखा गया है। 

कटरा से 2019 में शुरू हुई थी पहली वंदे भारत ट्रेन

इस मौके पर उन्होंने कहा कि ''पहली वंदे भारत ट्रेन को अक्टूबर 2019 में कटरा और नई दिल्ली के बीच हरी झंडी दिखाई गई थी और अब तक 94 लाख तीर्थयात्री वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर चुके हैं और इस साल के अंत तक तीर्थयात्रियों की संख्या 95 लाख को पार करने की संभावना है, जो पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है।'' सिन्हा ने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत 6,003 करोड़ रुपये से जम्मू, बडगाम और उधमपुर रेलवे स्टेशनों को उन्नत बनाने का काम तेज गति से चल रहा है जबकि जम्मू क्षेत्र के कई अन्य स्टेशनों को भी उन्नत बनाया जा रहा है।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

महबूबा मुफ्ती को सुरक्षा कारणों से पुलिस ने रोका, मारे गए 3 नागरिकों के परिवार से जा रही थीं मिलने

रिटायर्ड SSP के मर्डर मामले में पुलिस ने रखा 5 लाख का इनाम, नमाज पढ़ते समय आतंकियों ने मारी थी गोली