A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीरः सोनमर्ग में पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बना बर्फ का 'ताजमहल', VIDEO देख खुश हो जाएगा मन

जम्मू-कश्मीरः सोनमर्ग में पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बना बर्फ का 'ताजमहल', VIDEO देख खुश हो जाएगा मन

बर्फ से ताजमहल जैसी आकृति बनाने वाले जुबैर अहमद ने दावा किया कि इसमें आगंतुक अंदर बैठ सकते हैं। जुबैर ने दावा कि इस तरह की आकृति दुनिया में पहली बार बनी है।

सोनमर्ग में बनाया...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सोनमर्ग में बनाया बर्फ का ताजमहल

सोनमर्गः जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में बर्फ से बनी ताजमहल की आकृति आकर्षण का नया केंद्र बन गया है। सोनमर्ग में पर्यटन को और बढ़ाने के लिए तीन प्रतिभाशाली कश्मीरी कलाकारों ने इसे बनाया है। पर्यटकों में यह कलाकृति आकर्षण का बन गई है। इसे देखने बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। कलाकारों का दावा है कि इस आकृति के अंदर लोग जा सकते हैं। 

तीन कलाकारों ने तैयार किया ताज महल इग्लू  

मिली जानकारी के अनुसार, तीन कश्मीरी कलाकारों ने पिछले महीने स्नो हॉर्स कार्ट के साथ अपनी सफलता के बाद एक शानदार बर्फ के आकार का ताज महल इग्लू तैयार किया है। पर्यटन विभाग, सोनमर्ग विकास प्राधिकरण और गांदरबल जिले के बीच सहयोग से बनाया गया है। प्रशासन ने ताजमहल की मूर्ति के निर्माण कार्य के लिए काफी मदद की है।

कलाकार ने किया ये दावा

इससे बनाने वाले कलाकारों में से एक जुबैर अहमद ने दावा किया कि बर्फ से बनी ताजमहल की आकृति दुनिया में पहली बार बनाया गया है। जुबैर ने दावा किया कि इसमें आगंतुक अंदर बैठ सकते हैं। उन्होंने इसके इन्सुलेशन गुणों पर भी जोर दिया, जिससे ठंडे तापमान के बावजूद पर्यटकों के लिए एक आरामदायक अनुभव सुनिश्चित हो सके।

Image Source : ptiसोनमर्ग में बनाया बर्फ का ताजमहल

देखने में सुदर लग रहा ताजमहल

बर्फबारी का नजारा देखने जाने वाले पर्यटकों को यह बहुत पसंद आ रहा है। सफेद कलर की यह आकृति दूर से भी देखने में काफी सुंदर लग रहा है। इस बनाने में कई दिन लग गए। 

सांबा में होमस्टे  

बता दें कि पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 'होमस्टे' की शुरुआत की गई थी। सांबा के उपायुक्त अभिषेक शर्मा ने कहा कि जिले में 55 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई स्थान हैं जिनमें बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता है जैसे चमलियाल मंदिर, 300 साल पुराना मंदिर बामू चक, बाबा बाली करण और बाबा सिद्ध गोरिया।

Image Source : ptiसोनमर्ग में बनाया बर्फ का ताजमहल

शर्मा ने कहा, “केंद्र और जम्मू-कश्मीर प्रशासन दोनों सीमा पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पिछले साल, चमलियाल मंदिर में आने वाले पर्यटकों को आवास की समस्याओं का सामना करना पड़ा और इस अंतर को पाटने के लिए हम होमस्टे को बढ़ावा दे रहे हैं।