A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कश्मीर में बारिश-बर्फबारी के लिए स्पेशल प्रेयर,जानिए अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

कश्मीर में बारिश-बर्फबारी के लिए स्पेशल प्रेयर,जानिए अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

कश्मीर वर्तमान में "चिल्ला-ए-कलां" की चपेट में है, जो 40 दिनों की कठोर सर्दियों की अवधि है। इस दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान में काफी गिरावट आती है।

नमाज के दौरान बारिश की दुआ मांगते लोग- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नमाज के दौरान बारिश की दुआ मांगते लोग

जम्मू-कश्मीर में पहाड़ों पर शुक्रवार को ताजा बर्फबारी हुई। कश्मीर में बर्फबारी होने के बाद श्रीनगर के ऐतिहासिक जामा मस्जिद में आज स्पेशल प्रेयर हुई। नमाज पढ़ने आए लोगों ने अल्लाह ले कश्मीर में बर्फबारी और बारिश होने की प्रार्थना की है। जामा मस्जिद में जुम्मा की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने अल्लाह से प्रार्थना किया कि प्रदेश मे सूखे की स्थिति खत्म हो जाए और झमाझम बारिश हो। प्रार्थना सभा में महिलाएं भी शामिल थीं।

लोगों ने सूखे पर चिंता जताई

अंजुमन औकाफ ने घाटी में लम्बे समय से चले आ रहे सूखे पर चिंता जताते हुए कहा की बर्फ और बारिश का न होना एक गंभीर समस्या है। इससे आने वाले समय में न सिर्फ कृषि गतिविधियों में परेशानी होगी बल्कि इससे कई बीमारियां भी फैल सकती हैं। नमाज के दौरान प्रार्थन की गई कि अल्लाह हमारी गलती को माफ करें और राज्य में बारिश हो। उन्होंने कहा कि घाटी में पिछले दो महीने से बारिश और बर्फबारी नहीं हुई है। 

आज बर्फबारी की संभावना

 उधर, मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर रह सकता है और ऊंचे इलाकों में कहीं कहीं हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार और 17 जनवरी की शाम को जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि इन पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के कारण आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और ऊंचे इलाकों में कहीं कहीं पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। कश्मीर में शुष्क सर्दी के कारण रात में पानी जमा देने वाली ठंड पड़ रही है।

पिछले 24 घंटे ऐसा था तापमान

बृहस्पतिवार रात श्रीनगर में न्यूनतम तापमन शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह तापमान पिछली रात से एक डिग्री अधिक है। कांजीगुंद में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।