A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी का हाई अलर्ट, चारों तरफ बर्फ-ही-बर्फ-VIDEO

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी का हाई अलर्ट, चारों तरफ बर्फ-ही-बर्फ-VIDEO

जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी हो रही है जिससे कई जगहों पर रास्ते बंद हो गए हैं। मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। देखें बर्फबारी का वीडियो-

rain and snow fall in jammu kashmir- India TV Hindi Image Source : ANI जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी

लद्दाख में, कल शाम से कारगिल में भारी बर्फबारी हुई है, जिससे कई इलाकों में सड़कें जगह-जगह बंद हैं और लोगों को काफी दिक्कतें आ रही हैं। कारगिल शहर में 6 इंच से अधिक बर्फबारी दर्ज की गई है। नगर पालिका कारगिल हाई अलर्ट पर है और क्षेत्र में भारी बर्फबारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों और मशीनरी को तैनात किया गया है। शनिवार की सुबह से ही सड़को ंसे बर्फ हटाने का काम चल रहा है। शहर के निवासियों और यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे सतर्क रहें और इन चुनौतीपूर्ण मौसम स्थितियों में सुरक्षा सलाह का पालन करें।

देखें वीडियो

पिछले 24 घण्टो से राजौरी इलाके में भी भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है और इसकी वजह से लोग घरों के अंदर कैद होने को मजबूर हैं। कई जगहों पर लैंडस्लाइड की भी खबर है जिसके कारण  सड़क हादसा भी  सामने आया है, जिसमे आधा दर्जन लोगों के घायल होने की भी खबर है। खराब मौसम को देखते हुए डीसी राजौरी ओम प्रकाश भगत ने स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है। वही जिला प्रशासन ने कई  जगहों पर हाई अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में भारी वर्षा और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। रविवार से पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बिजली चमकने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

शिक्षण संस्थान बंद किए गए

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण यात्रा गतिविधियों पर असर पड़ने की संभावना है। जम्मू जिला प्रशासन ने डोडा तथा किश्‍तवाड सहित चेनाब घाटी के पर्वतीय जिलों में एहतियात के तौर पर दो दिन के लिए शिक्षण संस्‍थान बंद रखने का फैसला किया है। आम लोगों को घरों के अंदर रहने को कहा गया है। किश्‍तवाड जिले को कश्‍मीर से जोड़ने वाली सिंथन सड़क को बंद कर दिया गया है।