A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा कब जारी होंगे JEE 2020 और NEET 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड और रोल नंबर? ये रही डिटेल

कब जारी होंगे JEE 2020 और NEET 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड और रोल नंबर? ये रही डिटेल

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने NEET और JEE की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। इसके साथ ही HRD मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के नए शेड्यूल की भी जानकारी दी है। जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होगी

<p>jee 2020 neet 2020 admit card roll number examination...- India TV Hindi Image Source : FILE jee 2020 neet 2020 admit card roll number examination eentre will be issued 15 days before examination

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने NEET और JEE की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। इसके साथ ही HRD मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के नए शेड्यूल की भी जानकारी दी है।  जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होगी। जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर 2020 को होगी. वहीं, NEET परीक्षा 13 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इसके साथ ही छात्रों के लिए ऐडमिट कार्ड जारी होने को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी की गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार रोल नंबर और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट nta www.nta.ac.in और jee main jeemain.nta.nic.in पर परीक्षा के आयोजन से 15 दिन पहले प्रदर्शित किया जाएगा।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को घोषणा की थी जेईई मेन और नीट 2020 प्रवेश परीक्षा देश में कोरोनोवायरस की स्थिति के कारण स्थगित हो सकती है। निशंक ने आज एक आभासी रैली के दौरान इस निर्णय की घोषणा की। वीडियो में, निशंक ने कहा: "NEET, JEE की परीक्षाएं होनी थीं, संभवतः, देश में मौजूदा स्थिति के कारण तारीखों को बढ़ाया जा सकता है।"

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों और अभिभावकों की ओर से लगातार इन परीक्षाओं को टालने की मांग कर रहें थे। आज आखिरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दोनो परीक्षाओं को स्थगित करके नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

र‍िजल्‍ट कब जारी होगा:
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के सूत्रों के अनुसार, जेईई (मेन) परिणाम सितंबर के मध्य में घोषित किए जाएंगे और अक्टूबर के पहले सप्ताह में एनईईटी के परिणाम आने की उम्मीद है।

Latest Education News