A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा मध्यप्रदेश में माशिमं कोरोना प्रभावित छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगा

मध्यप्रदेश में माशिमं कोरोना प्रभावित छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगा

मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) वर्ग के छात्रों की हायर सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी की शेष विषयों की परीक्षा मंगलवार नौ जून से शुरू की जा रही है।

<p>mp</p>- India TV Hindi Image Source : GOOGLE mp

भोपाल। मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) वर्ग के छात्रों की हायर सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी की शेष विषयों की परीक्षा मंगलवार नौ जून से शुरू की जा रही है। यह परीक्षा 16 जून तक चलेगी। इस परीक्षा में शामिल न हो सकने वाले कोरोना संक्रमित, क्वारंटाइन एवं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए मंडल द्वारा बाद में विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। मंडल द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कतिपय जिलों में ऐसे छात्र जो संक्रमित (जिनकी रिपोर्ट वर्तमान में पॉजिटिव आई है) हैं अथवा जिनके उपचार के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है, मगर उनकी क्वारंटाइन अवधि पूर्ण नहीं हुई है तथा ऐसे छात्र जो स्वयं क्वारंटाइन हैं या उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव होने के कारण होम क्वारंटाइन या संस्थागत क्वारंटाइन है।

साथ ही, छात्र जो परिवार के साथ रहता है एवं छात्र भी क्वारंटाइन है और दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) छात्र स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से यदि शेष परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए तो बाद में मंडल द्वारा विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। विशेष परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए पूरक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। मंडल ने तय किया है कि कोरोना पॉजीटिव एवं क्वारंटाइन विद्यार्थियों को विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए स्वयं या परिवार के सदस्य का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट या क्वारंटाइन सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

Latest Education News