A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज मोदी सरकार में एमबीबीएस की 29 हजार सीटें बढ़ीं: शाह

मोदी सरकार में एमबीबीएस की 29 हजार सीटें बढ़ीं: शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को उत्तराखंड में एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

<p>29 thousand seats of MBBS increased in Modi...- India TV Hindi 29 thousand seats of MBBS increased in Modi government 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को उत्तराखंड में एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 157 नए मेडिकल कॉलेज और 16 नए एम्स की शुरुआत की, जिससे पिछले छह साल के अंदर एमबीबीएस की 29 हजार और पीजी की 17 हजार सीटें बढ़ीं हैं। शाह ने कहा, "नीति आयोग 10,000 और नई सीटों को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। सिर्फ उत्तराखंड के अंदर ही चार नए मेडिकल कॉलेज देने का काम हमने किया है। देश के हर राज्य में एक एम्स बनाने का मोदी सरकार का लक्ष्य है।"

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "मोदी सरकार 6200 जन औषधि केंद्रों के माध्यम से हर महीने देशभर में करोड़ों लोगों को सस्ती दवाएं देने का काम कर रही है। चाहे कैंसर की दवाई हो, दिल के स्टंट हो, घुटना बदलना हो, इन सभी की कीमत कम करके गरीबों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने का काम मोदी सरकार कर रही है।"

गृहमंत्री ने कहा, "मोदी जी ने अपने विजन से भारत को स्वस्थ बनाने के काम को अलग अलग हिस्सों में बांटा है। लोग बीमार ही न पड़ें, इसके लिए फिट इंडिया, योग और मिशन इंद्रधनुष जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं। अगर बीमारी हो गई तो लोगों को अच्छा इलाज मिले, इसके लिए अच्छे अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम चल रहा है। मेडिकल शिक्षा की सीटों में बढ़ोतरी की गई है। जो लोग इलाज में पैसा खर्च नहीं कर सकते उनके लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है।

Latest Education News