Live TV
GO
Advertisement
Hindi News जॉब्‍स-एजुकेशन न्‍यूज जानें, कब आएगा NEET 2018 का...

जानें, कब आएगा NEET 2018 का रिजल्ट, cbseneet.nic.in पर किया जाएगा घोषित

इस रिजल्ट को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एग्जामिनेशन (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किया जाएगा...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 31 May 2018, 16:42:50 IST

नई दिल्ली: नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट या NEET UG 2018 का परिणाम आने की तारीख पता चल गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, NEET 2018 Result 5 जून को घोषित किया जाएगा। वहीं, इसकी काउंसलिंग 12 जून से शुरू करने की योजना है। इस रिजल्ट को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एग्जामिनेशन (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि 6 मई को लगभग 150 शहरों में आयोजित हुईं परीक्षाओं में इस साल लगभग 13.36 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

आपको बता दें कि इस परीक्षा के जरिए 3 मेडिकल कॉलेजों (AIIMS, JIPMER और AFMC) को छोड़कर देशभर के सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए 66 हजार MBBS व डेंटल सीटों के लिए चयन किया जाना है। CBSE द्वारा जारी कड़े नियमों औऱ ड्रेस कोड के अनुसार, परीक्षा केंद्र के अंदर जूलरी, हेयर क्लिप, जूते, बेल्ट, नोजपिन, रूमाल, पेन-पेंसिल आदि सामान लेकर जाने की सख्त मनाही थी। परीक्षार्थियों को सख्त निर्देश थे कि वे जींस, पैंट, छोटे बटन या आधा बाजू वाली कमीज, चप्पल या सैंडल पहनकर ही परीक्षा देने आएं। 

आपको बता दें कि इस परीक्षा में 180 बहुविकल्पीय प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी से पूछे गए। परीक्षा में कड़ाई का आलम यह था कि परीक्षार्थियों को कलम भी परीक्षा कक्ष के अंदर ही जाकर दिए गए। यह परीक्षा 5 मई को सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चली थी। कई जगहों पर ऐसा भी हुआ कि परीक्षार्थी तय समय पर परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाए थे, ऐसे में उन्हें बाहर ही रोक दिया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन