A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में शुरू हुई ऐडमिशन की रेस, यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में शुरू हुई ऐडमिशन की रेस, यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी में रजिसट्रेशन की प्रक्रिया 15 मई की शाम से शुरू हो गई है जो 7 जून तक जारी रहेगी...

DU Admission 2018 | Representational Image PTI- India TV Hindi DU Admission 2018 | Representational Image PTI

DU admission 2018: देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी में रजिसट्रेशन की प्रक्रिया 15 मई की शाम से शुरू हो गई है जो 7 जून तक जारी रहेगी। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आपको बता दें कि अभी देश के कुछ बोर्ड्स ने 12वीं के नतीजे घोषित नहीं किए हैं, लेकिन फिर भी छात्र फॉर्म भरने की शुरुआत कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की करीब 56,000 अंडरग्रैजुएट सीटों के लिए लाखों छात्रों में मुकाबला होगा। कटऑफ 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पाए गए अंकों के आधार पर तय होंगे। 66 कॉलेजों में कुल 60 कोर्सेज के लिए देशभर के छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने पर मिलेगा कंफर्मेशन का मैसेज
दिल्ली यूनिवर्स्टी और इसके कॉलेजों में अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम में ऐडमिशन के इच्छुक छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल और कोर्स, फीस, कॉलेजों की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को कंफर्मेशन का मैसेज यूनिवर्सिटी के द्वारा भेजा जाएगा। छात्रों को यह मैसेज ईमेल और एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा। छात्र अपना रजिस्ट्रेशन http://admission.du.ac.in पर जाकर करा सकते हैं। उन्हें यहां पर 9 टैब मिलेंगे जिनमें पर्सनल डिटेल, अकैडमिक टैब, स्पोर्ट्स और ईसीए, एंट्रेंस बेस्ड कोर्स और मेरिट बेस्ड कोर्स जैसे टैब्स शामिल हैं। जिन छात्रों के बोर्ड रिजल्ट जारी नहीं हुए हैं, अभी वे फॉर्म जमा नहीं कर पाएंगे, लेकिन इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन फीस एवं अन्य जानकारी
दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की फीस 150 रुपये है। छात्र क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ यूपीआई के जरिए इस फीस को जमा कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने से पहले अपने द्वारा दी गई हर जानकारी को अच्छी तरह से चेक करने की सलाह दी जाती है। एक बार फीस जमा होने के बाद न तो कोई जानकारी बदली जा सकती है और न ही उसे अपडेट किया जा सकता है। 

फॉर्म भरते समय ये डॉक्युमेंट्स रखें पास

  • पासपोर्ट साइज फोटो (2X2 इंच)
  • स्कैन किया हुआ सिग्नेचर
  • दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट या मार्कशीट जिसमें आपकी जन्मतिथि दी गई हो
  • 12वीं कक्षा की सेल्फ अटेस्ट की गई मार्कशीट और यदि मार्कशीट जारी नहीं हुई है तो वेबसाइट से डाउनलोड की हुई मार्कशीट
  • किसी भी कैटिगरी के लिए सेल्फ अटेस्ट किया हुआ SC/ST/OBC/PWD/KM/CW वैलिड सर्टिफिकेट
  • सेल्फ अटेस्ट किए हुए स्पोर्ट्स/ECA सर्टिफिकेट

Latest Education News