A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षाओं को रद्द किया गया: ICAI

चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षाओं को रद्द किया गया: ICAI

देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) परीक्षाओं को नियंत्रित करने वाले पेशेवर निकाय इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मई 2020 की परीक्षाओं को रद्द करने और नवंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ मई 2020 की परिक्षाओं को विलय करने का फैसला किया है।

ICAI cancels CA May 2020 exams, to be merged with November- India TV Hindi Image Source : FILE ICAI cancels CA May 2020 exams, to be merged with November

नई दिल्ली: देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) परीक्षाओं को नियंत्रित करने वाले पेशेवर निकाय इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मई 2020 की परीक्षाओं को रद्द करने और नवंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ मई 2020 की परिक्षाओं को विलय करने का फैसला किया है। संस्थान ने एक घोषणा में कहा कि सीए के अभ्यर्थी जिन्होंने मई की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था उन्हें आगे के लिए शुल्क भुगतान और अन्य छूट दी जाएगी। COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर CA मई की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं है जो बाद में जुलाई और अगस्त में आयोजित होने वाली थीं।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) को चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्सेस की परीक्षाओं को लेकर जरूरी निर्देश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट में आईसीएआई की सीए परीक्षाओं के संबंध में सुनवाई हुई थी। जिसमें कोर्ट ने आईसीएआई को फटकार भी लगाई थी।

पढ़ें- हिमाचल बोर्ड: 12वीं की कंप्यूटर साइंस और व्यावसायिक विषयों की परीक्षा रद्द, कुछ जिलों में प्रैक्टिकल भी कैंसिल

जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मामले की सुनवाई की थी। कोर्ट ने आईसीएआई को कहा था कि 'तटस्थ न बनें, कोरोना महामारी के इस दौर में अपनी परीक्षा पद्धति में थोड़ा लचीलापन लाएं। स्टूडेंट्स के प्रति थोड़ा भी सोचें।' इसके बाद अब परिक्षाओं को फिलहाल टालने का फैसला लिया गया है।

Latest Education News