A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज NEET Counselling 2019: नीट काउंसलिंग के पहले और दूसरे राउंड के लिए नया संशोधित शेड्यूल जारी, ऐसे करें चेक

NEET Counselling 2019: नीट काउंसलिंग के पहले और दूसरे राउंड के लिए नया संशोधित शेड्यूल जारी, ऐसे करें चेक

NEET Counselling 2019: देश के विभिन्न कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट NEET 2019 काउंसलिंग के पहले और दूसरी राउंड को संशोधित किया गया है।

<p>NEET COUNSELLING 2019</p>- India TV Hindi NEET COUNSELLING 2019

NEET Counselling 2019: देश के विभिन्न कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट NEET 2019 काउंसलिंग के पहले और दूसरी राउंड को संशोधित किया गया है। काउंसलिंग के पहले राउंड के परिणाम में हुई देरी के कारण पहले राउंड की काउंसलिंग के शेड्यूल को संशोधित किया गया है। नए शेड्यूल के मुताबिक रिपोर्टिंग की तारीख को आगे बढ़ाकर 8 जुलाई 2019 तक बढ़ा दिया गया है। संशोधन होने से पहले उम्मीदवारों को 6 जुलाई तक एडमिशन के लिए कॉलेज में रिपोर्ट करना था। नीट काउंसलिंग के संशोधित शेड्यूल को उम्मीदवार www.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

 आपको बता दें कि नीट यूजी काउंसलिंग के पहले राउंड के परिणाम को 1 जुलाई को जारी किया गया था लेकिन फिर उसे वापस ले लिया गया था। इसके बाद 2 जुलाई को पहले राउंड की काउंसलिंग का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसके बाद रिपोर्टिंग समय को 3 जुलाई से आगे बढ़ाकर 8 जुलाई किया गया है। नीट यूजी काउंसलिंग का दूसरा राउंड अब 9 जुलाई को शुरू किया जाएगा और उम्मीदवारों को 11 जुलाई शाम 5 बजे तक इस राउंड में रजिस्ट्रेशन कराने का समय दिया गया है। उम्मीदवार 11 जुलाई दोपहर 12 बजे तक फीस भुगतान कर सकेंगे. दूसरे राउंड की नीट काउंसलिंग का परिणाम 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। जो सीटें इस राउंड में खाली रह जाएंगी वे राज्य कोटे के साथ 23 जुलाई को शेयर की जाएंगी।

एनईईटी काउंसलिंग के लिए होने वाले मॉप अप काउंसलिंग राउंड भी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा। मॉप अप काउंसलिंग राउंड को 13 अगस्त को आयोजित किया जाएगा और इसका परिणाम 18 अगस्त को जारी किया जाएगा। मॉप अप राउंड की काउंसलिंग सेंट्रल, डीम्ड और ईएसआईसी (ESIC) में दाखिले के लिए किया जाएगी। सेंट्रल, डीम्ड यूनिवर्सिटी और ईएसआईसी (ESIC) और ऑल इंडिया कोटा में 15% सीटों पर काउंसलिंग के लिए जिम्मेदार होती है. वहीं राज्य कोटे की सीटों के लिए राज्य की ओर से काउंसलिंग की जाती है।

Latest Education News