A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज IISc है भारत का नंबर-1 विश्वविद्यालय, दूसरे स्थान पर है JNU, देखिए लिस्ट

IISc है भारत का नंबर-1 विश्वविद्यालय, दूसरे स्थान पर है JNU, देखिए लिस्ट

NIRF की रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) पहले, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) दूसरे और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) तीसरे स्थान पर है।

<p>Top Universities in India</p>- India TV Hindi Top Universities in India

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) ने 2020 के लिए विश्ववाद्यालयों की रैंकिंग जारी कर दी है। NIRF की इस रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) पहले, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) दूसरे और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) तीसरे स्थान पर है। इससे पहले साल 2019 की रैंकिंग में भी यह तीनों विश्वविद्यालय इसी क्रम में थे।

NIRF रैंकिंग में चौथे नंबर पर अमृता विश्व विद्यापीठम्, पांचवें पर जाधवपुर विश्वविद्यालय, छठे पर हैदराबाद विश्वविद्यालय, सातवें पर कलकत्ता विश्वविद्यालय, आठवें पर मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (कर्नटक), नौवें पर सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय और दसवें नंबर पर जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय है।

गौरतलब है कि जो हैदराबाद विश्वविद्यालय इस बार रैंकिंग में छठे स्थान पर है, वह 2019 की रैंकिंग में चौथे स्थान पर था और इस बार चौथे स्थान पर रहने वाला अमृता विश्व विद्यापीठम् 2019 की रैंकिंग में आठवें स्थान पर था। इस तरह से अमृता विश्व विद्यापीठम् की रैंकिंग में इस बार चार पायदान का फायदा हुआ है।

वहीं, इस पर कलकत्ता विश्वविद्यालय की रैंकिंग भी गिरी है। 2019 में कलकत्ता विश्वविद्यालय पांचवें स्थान पर था जबकि इस बार सांतवें पर है। हालांकि, जाधवपुर विश्वविद्यालय ने इस बार की रैंकिंग में एक पायदान की बढ़त हासिल की है। जाधवपुर विश्वविद्यालय 2019 में छठे स्थान पर था, लेकिन इस बार इसे पांचवां स्थान मिला है।

Latest Education News