A
Hindi News एजुकेशन न्‍यूज पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 30 जून तक बंद, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 30 जून तक बंद, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

कोरोना संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। फिलहाल 31 मई तक केंद्रीय सरकार ने सभी शैक्षिक गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है।

<p>School</p>- India TV Hindi Image Source : AP School

कोरोना संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। फिलहाल 31 मई तक केंद्रीय सरकार ने सभी शैक्षिक गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है। इस बीच पश्चिम बंगाल ने स्कूलों और कॉलेजों को 30 जून तक बंद करने का फैसला किया है। पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 30 जून तक बंद रहेंगे। बता दें कि पश्चिम बंगाल कोरोना संकट के बीच है चक्रवाती तूफान अम्फान का भी सामना कर चुका है। 

बोर्ड की बची परीक्षाएं 29 जून से 

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने तय किया है कि शेष परीक्षाओं के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा। एक सेंटर में 80 से 100 छात्र ही परीक्षा दे सकेंगे। पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि हायर सेकेंडरी की शेष परीक्षाएं 29 जून से शुरू होंगी। तय समय सारिणी के अनुसार ये परीक्षाएं 29 जून, 2 जुलाई और 6 जुलाई को ली जाएंगी। इसके साथ ही बोर्ड ने शेष बची परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों में भी बदलाव करने का फैसला किया है। इसके तहत अब राज्य के परीक्षा केंद्रों में 80 से 100 छात्रों के बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि शेष परीक्षाओं के लिए 2500 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। 

10वीं के नतीजे जून में 

वहीं पश्चिम बंगाल माध्यमिक बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के नतीजों की घोषणा जून माह में की जा सकती है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बोर्ड के एक ऑफिशियल ने बताया कि मूल्यांकन कार्य में लगे सभी हेड एग्जामिनर्स को अपने-अपने एग्जामिनर्स से इस माह के अंत तक माध्यमिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को कलेक्ट करने को कहा गया है, ताकि परिणामों की घोषणा की प्रक्रिया को आगे बढाया जा सके।

Latest Education News