A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स जल्द शुरू होगा CBSE बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

जल्द शुरू होगा CBSE बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिलहाल अभी कोई तारीख तो तय नहीं की जा सकी है। हालांकि अब जल्द ही छात्रों द्वारा दी जा चुकी दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू किया जा सकता है।

<p>evaluation of answer sheets of cbse board examinations...- India TV Hindi evaluation of answer sheets of cbse board examinations will start soon

नई दिल्ली। 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिलहाल अभी कोई तारीख तो तय नहीं की जा सकी है। हालांकि अब जल्द ही छात्रों द्वारा दी जा चुकी दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू किया जा सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाए।

उन्होंने कहा अब सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा। हालात सामान्य होती ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बोर्ड परीक्षाएं न करवाए जाने की अटकलों को भी खारिज किया है। मंत्रालय का कहना है कि हालात सामान्य होते ही 10वीं व 12वीं कक्षा की रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवा ली जाएंगी।गौरतलब है कि पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के कारण दिल्ली के कई छात्र 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके। इसके उपरांत कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पूरे देश भर में दसवीं और बारहवीं कक्षा की 29 परीक्षाएं करवाई जानी बाकी है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख सुनिश्चित करेगी। लॉक डाउन समाप्त होने के उपरांत छात्रों को परीक्षाओं की तिथि के बारे में जानकारी दे दी जाएगी। सीबीएसई ने फैसला किया है की बोर्ड परीक्षाओं से कम से कम 10 दिन पहले छात्राओं को परीक्षा की तारीख को लेकर सूचित कर दिया जाएगा।

Latest Education News